संसद का शीतकालीन सत्र आज से, हंगामा होना तय

0
8

नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र शुक्रवार से शुरू होगा। इसमें हंगामा होना तय है। विपक्ष पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर गुजरात चुनाव के लिए साजिश रचने के आरोप, वोटिंग के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘रोड शो’ और सत्र बुलाने में देरी सहित कई मुद्दे उठाएगा।

उधर, सत्र के दौरान सरकार 25 विधेयक पेश करेगी। इनमें तीन तलाक को गैर-जमानती अपराध बनाने और देने वाले को तीन साल जेल की सजा से जुड़ा विधेयक भी शामिल है। 

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा और मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि मोदी ने मनमोहन, पूर्व सेना प्रमुख दीपक कपूर, पूर्व राजनयिक और देश के महत्वपूर्ण पदों पर रहे व्यक्तियों पर आरोप लगाए हैं। गलत आरोपों पर मोदी माफी मांगें।

दूसरी ओर मोदी ने बैठक में लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने के लिए आम राय बनाने का अनुरोध किया। अनंत कुमार ने बताया कि सत्र में 25 विधेयक पेश किए जाएंगे।

दोनों सदनों में 39 विधेयक लंबित भी हैं। पिछले तीन साल में संसद में 90 से 95% तक कामकाज हुआ है। शीतकालीन सत्र करीब एक महीने की देरी से शुरू हो रहा है। इसे लेकर विपक्ष ने सरकार पर हमला बोला था। यह सत्र 5 जनवरी को खत्म होगा।