राजस्थान में नौकरी के लिए आयु सीमा 40 साल की, निशुल्क होगी एंजियोग्राफी

0
11

चुनाव सर पर देखकर वसुंधरा राजे सरकार का लॉलीपॉप, सड़क हादसे में घायलों को 48 घंटे तक फ्री इलाज

जयपुर। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में हृदय रोगियों की अब निशुल्क एंजियोग्राफी होगी। साथ ही सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को निजी और सरकारी अस्पतालों में 48 घंटे तक मुफ्त इलाज मिलेगा।

राज्य सरकार के कार्यकाल के चार साल पूरे होने के मौके पर बुधवार को झूंझुनू में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में चुनाव सर पर देखकर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसकी घोषणा की। इसके अलावा राजे ने भर्ती परीक्षा में अधिकतम आयु सीमा 35 से बढ़ाकर 40 साल करने एक लाख 40 हजार नई भर्तियां निकालने का ऐलान भी किया।

इनके अलावा किसानों और पेयजल को लेकर भी घोषणाएं हुईं। समारोह में राजे ने झुंझुनूं के लिए 2 हजार 237 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। इसके साथ ही 4 सालों में प्रदेश में किए गए कामों का लेखा-जोखा दिया। राजे ने कहा कि प्रदेश में हर रोज 25 किमी सड़क बन रही है।

चार हजार 437 आदर्श विद्यालय शुरू किए गए हैं।  एसएमएस कॉलेज सम्बद्ध चिकित्सालयों में 25 करोड़ रुपए के उपकरणों की खरीद निर्माण। अजमेर, भीलवाड़ा, चूरू और बीकानेर में 50 बैड वाले आयुष चिकित्सालय खोलेंगे।
मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राष्ट्रीय खेल संस्थान, पटियाला की तर्ज पर झुंझुनूं में राज्य क्रीड़ा संस्थान की स्थापना होगी।  

जनवरी 2018 से प्रदेश के सहकारी भूमि विकास बैंकों से किसानों को 5.5 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध होगा। अभी यह ब्याज दर 6.7 प्रतिशत है। भूमि विकास बैंकों से ऋण लेने वाले किसानों को अप्रैल 2018 से बीमा कवर 6 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए किया जाएगा।

किसानों को कोर बैंकिंग एवं मॉडर्न बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए 190 करोड़ रुपए की लागत से सभी पैक्स का कम्प्यूटराइजेशन किया जाएगा। जैनेरिक दवाईयों के लिए चरणबद्ध रूप से 200 प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खोले जाएंगे। 150 करोड़ रु. से 1000 नए पशु चिकित्सा उप केन्द्रों 100 पशु चिकित्सालय बनेंगे।