धोखाधड़ी से बचाने के लिए रिजर्व बैंक ने शुरू की हेल्पलाइन

790

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ने बैंक खातों में होने वाली धोखाधड़ी की घटनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए SMS अभियान तथा मिस्ड कॉल हेल्पलाइन की शुरुआत की है।

केंद्रीय बैंक द्वारा लोगों को भेजे जा रहे SMS में कहा जा रहा है, ‘बड़ी धनराशि मिलने के नाम पर किसी तरह का भुगतान न करें। रिजर्व बैंक या इसके गवर्नर या फिर सरकार की ओर से कभी भी इस तरह के ई-मेल, संदेश या कॉल नहीं की जाती।

बैंक ने विस्तृत जानकारी और मदद के लिए मिस्ड कॉल हेल्पलाइन 8691960000 की शुरुआत की है। इस नंबर पर मिस्ड कॉल किए जाने के बाद उपभोक्ता को वापस कॉल आती है, जिसमें इस तरह की गतिविधियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी जाती है। इस कॉल में साइबर सेल एवं स्थानीय पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराने संबंधी जानकारियां भी दी जाती हैं।

उल्लेखनीय है कि हाल में ईमेल, संदेश या कॉल के जरिए लोगों को रिजर्व बैंक से पुरस्कार मिलने या लॉटरी लगने जैसे प्रलोभन दिए जाने की घटनाएं बढ़ी हैं। इस तरह की घटनाओं में ठग प्रलोभन देते हैं और लॉटरी या पुरस्कार का पैसा जारी करने के लिए शुल्क की मांग करते हैं।

कुछ लोग इनके जाल में फंस जाते हैं और उन्हें पैसा गंवाना पड़ता है। उम्मीद जताई जा रही है कि RBI के इस कदम से धोखाधड़ी को लेकर लोगों को सतर्क किया जा सकेगा।