मोदी सरकार अब लोगों को सस्‍ता पेट्रोल देने की तैयारी में

0
23

नई दिल्‍ली। पिछले दिनों पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से निशाने पर आई मोदी सरकार अब लोगों को सस्‍ता पेट्रोल देने की तैयारी में है। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी है। गडकरी ने बताया कि  सरकार जल्‍द ही पॉलिसी का एलान करेगी। इसके तहत लोगों को सस्‍ता पेट्रोल तो मिलेगा ही, साथ ही पॉल्‍युशन भी कम होगा।  

गडकरी ने कहा, आने वाले पार्लियामेंट सेशन में पेट्रोल में 15 फीसदी मेथेनॉल मिलाने वाली नीति को फ्लोर पर रखा जाएगा।  एक कार्यक्रम में शामिल गडकरी ने कहा कि मेथेनॉल कोयला से बनाया जाता है। जहांपे ट्रोल  के 1 लीटर की कीमत 80 रुपए है वहीं इसके मुकाबले 22 रुपए प्रति लीटर लागत होती है। उन्‍होंने यह भी कहा है कि चीन कोयले की उपज 17 रुपए प्रति लीटर में खुद ही बना रही है।
 
स्‍वीडन का दिया उदाहरण 
उन्‍होंने कहा कि मुंबई और उसके आसपास की फैक्‍ट्रियां मेथेनॉल का उत्‍सर्जन कर सकती हैं। इन कंपनियों में दीपक फर्टिलाइजर और राष्‍ट्रीय केमिकल एंड फर्टिलाइजर (RCF) शामिल हैं।

गडकरी ने कहा कि स्‍वीडिश ऑटो कंपनी वोल्‍वो ने एक स्‍पेशल इंजन बनाया है जो मेथेनॉल पर चलता है। स्‍थानीय स्‍तर पर भी मेथेनॉल का इस्‍तेमाल किया जाता है। वह इस ईंधन पर 25 बसें चलाने का भी प्रयास कर रहे हैं।