वित्त वर्ष 2018 में भी बाजार रहेगा गुलजार ,  ब्रोकरेज फर्मों का अनुमान

0
11

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार में 2017 के दौरान 25 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखी गई लेकिन ज्यादातर शेयर रणनीतिकारों का मानना है कि बाजार में तेजडि़यों का दौर अभी खत्म नहीं हुआ है।

विदेशी ब्रोकरेज फर्मों का अनुमान है कि बेंचमार्क निफ्टी दिसंबर 2018 तक 15 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दे सकता है। उनका है कि कंपनियों की आय में सुधार, अनुकूल वैश्विक वृद्धि और कारोबारी मनोभाव में सुधार से तेजी का यह दौर आगे भी जारी रहने की उम्मीद है।

नोमुरा में इंडिया इक्विटी रिसर्च के प्रमुख और प्रबंध निदेशक एस मुखर्जी ने कहा, ‘2018 में भारतीय शेयर बाजार को लेकर हमारा नजरिया सकारात्मक है और अगले साल निफ्टी में 17 फीसदी रिटर्न करा अनुमान है।’ ब्रोकरेज फर्म ने दिसंबर 2018 के लिए निफ्टी के 11,880 के स्तर पर पहुंचने का लक्ष्य रखा है।

एचएसबीसी इक्विटी स्ट्रैटजिस्ट हेराल्ड वैन डेर लिंडे और देवेंद्र जोशी ने भी ऐसी ही राय जाहिर की है। उन्होंने कहा, ‘2017 में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए 2018 में भी एशियाई बाजारों को लेकर हमारा रुख सकारात्मक है।’ पिछले सप्ताह गोल्डमैन सैक्स ने दिसंबर 2018 तक निफ्टी के 11,600 के स्तर तक पहुंचने का लक्ष्य रखा था।

गोल्डमैन सैक्स के एशिया प्रशांत इक्विटी प्रमुख टिमोथी मोय ने कहा, ‘अगले साल कंपनियों की आय में अच्छी वृद्धि का अनुमान है और इसी परिप्रेक्ष्य में भारत का बेहतर प्रदर्शन जारी रहने की उम्मीद है।’ बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच को घरेलू कंपनियों की  आय में सुधार को लेकर संशय है, खासकर 2018 की दूसरी छमाही में।