ई- मित्र संचालकों को भी देनी होगी ऑनलाइन परीक्षा

0
16

कोटा। राज्य सरकार अब ई-मित्र संचालकों की प्रवेश परीक्षा लेने जा रही है। पास हुए तो ही वे अपना कियोस्क चला सकें गे। इस परीक्षा में लगातार तीन बाद फेल होने वाले संचालकों का ई-मित्र लाइसेंस निलंबित कर दिया जाएगा। परीक्षा ऑनलाइन होगी।

हालांकि सरकार ई-मित्र संचालकों को प्रोत्साहित करने के लिए यह परीक्षा आयोजित करवा रही है। सरकार का मानना है कि कियोस्क पर तीन सौ तरह की सर्विसेज देने की बात कही जाती है, लेकिन आधी सर्विसेज भी नहीं मिलती है।

इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि कई संचालक ऐसे है जिन्हें सुविधाओं की जानकारी नहीं है। ऐसे में सरकार ने सभी ई-मित्र कियोस्क संचालकों की परीक्षा करवाने का निर्णय लिया है, ताकि आमजन को सुविधाएं मिल सके।

इन्हें देनी होगी परीक्षा
कोटा जिले के 1919 ई-मित्र कियोस्क संचालित है। जिन्हें इस परीक्षा से गुजरना होगा। इसके अलावा नए कियोस्क के लिए एप्लाई करने वाले ई-मित्र संचालकों को भी परीक्षा के दौर से गुजरना होगा।

यह रहेगा परीक्षा का टाइम शेड्यूल
सरकार ने ई-मित्रों की परीक्षा के लिए अलग-अलग जिलों में ई-मित्र संचालकों की ऑनलाइन परीक्षा का टाइम शेड्यूल जारी कर दिया है। कोटा जिले में 9 व 10 दिसम्बर तथा 16 व 17 दिसम्बर को यह परीक्षा होगी।

परीक्षा का समय दोपहर 1 से 2 व 3 दोपहर से शाम 4 बजे तक का रहेगा। पांच दिसम्बर तक एप्लाई का अवसर प्रदान किया गया था।

दो चरण में परीक्षा, मिलेंगे अवसर
पहले चरण में 100 ऑब्जेटिव प्रश्नों के जवाब देने होंगे। पास होने पर छह माह बाद मेन परीक्षा होगी। इसमें कम्प्यूटर के बेसिक सवाल व सरकार की योजनाओं से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

इसमें पास होने के लिए कियोस्क धारकों को तीन अवसर मिलेंगे। पहले अवसर में फेल होने पर दूसरा अवसर मिलेगा। अगर इसमें कियोस्क धारण 30 प्रतिशत से कम अंक तो तीसरा अवसर नहीं मिलेगा और उसका ई-मित्र कियोस्क निलंबित कर दिया जाएगा।

नहीं तो एलएसपी रहेगी निशाने पर
सरकार की ओर से ली जाने वाली परीक्षा में यदि किसी एलएसपी के कियोस्क में से 50 प्रतिशत संचालक परीक्षा में फेल हो जाते है तो सरकार उस एलएसपी को भी हटा देगी। ऐसे में अब इस परीक्षा में एलएसपी की जिम्मेदारी भी बढ़ जाएगी।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग कोटा असिटेंड प्रोग्रामर धीरज कुमार यादव का कहना है कि सरकार की योजना का आमजन को लाभ मिले। इसी उद्देश्य को लेकर ई-मित्रों कियोस्क धारकों की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसका टाइम शेड्यूल जारी कर दिया है। यदि कोई कियोस्क धारक फेल होता है तो इसकी जिम्मेदारी एलएसपी पर रहेगी।