जयपुर फूड टेक आरंभ, खाद्य प्रसंस्करण उत्पादों का प्रदर्शन

797

जयपुर। उद्योग आयुक्त  कुंजी लाल मीणा ने शुक्रवार को एमएसएमई-विकास संस्थान में तीन दिवसीय जयपुर फूडटेक के चौथे संस्करण का फीता काटकर उदघाटन किया। 

मीणा ने आयोजकों के साथ एक-एक स्टॉल का अवलोकन किया और जानकारी प्राप्त की। जयपुर फूडटेक के चौथे संस्करण में तीन डोम में 125 स्टॉलों में रसोई से संबंधित सभी सामानों में मसाले, ज्यूस, उपकरण, खाद्य प्रसंस्करण उत्पादों के साथ ही इस क्षेत्र में कार्यरत उद्योगों द्वारा मशीनरी व उपकरणों का भी प्रदर्शन किया गया है।

उन्होंने बताया कि जयपुर फूडटेक में जरुरी सामान एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो आम नागरिकों व इस क्षेत्र में कार्य करने वालेे उद्यमियों के लिए उपादेय है।

इस एक्सपो में स्वरोजगार परामर्श सेवाएं, आईपीआर, गवर्नमेंट रेगूलेटरी बॉडीज़, बैंकिंग, वित्तीय संबंधी सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। खाद्य व्यापार संघ के बाबू लाल गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी में 5 तकनीकी सेमिनार व बिजनेस सत्रों का भी आयोजन किया जा रहा है।

जिसमें खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के उद्योग एवं स्टार्टअप लगाने, आधुनिक फूड प्रोसेसिंग तकनीकों, इनोवेटिव प्रोडक्टस् विकसित करने की जानकारी, विभिन्न सरकारी विभागों तथा वृहद उद्योगों की खरीद नीति एवं प्रक्रिया आदि की लगभग 40 विषय-विशेषज्ञों द्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में बी 2 बी व बी 2 सी सेशन भी आयोजित किए जा रहे हैं। मीणा ने इस अवसर पर प्रति घंटे निकलने वाले ईनामी ड्रा का पहला ड्रा निकाल कर विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए। इस अवसर पर एमएसएमई के वरिष्ठ प्रबंधक वाई के शर्मा, अतिरिक्त निदेशक डीसी गुप्ता, संयुक्त निदेशक एसएस शाह, आयोजन प्रभारी विकास गुप्ता व प्रदीप औझा भी उपस्थित थे।