रुला रही हैं प्याज की कीमतें, दिल्ली में 80 रुपए किलो तक पहुंचे दाम

818

नई दिल्ली । कमजोर आपूर्ति के चलते राजधानी दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमतें 80 रुपए प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई हैं। ट्रेड डेटा के मुताबिक सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि अन्य शहरों में भी प्याज की कीमतों में उछाल देखने को मिला है।

ट्रेड डेटा के मुताबिक अन्य मेट्रो शहरों में प्याज 50 से 70 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रहा है। गुणवत्ता (क्वालिटी) और स्थानीयता के आधार पर इनमें अंतर देखा जा रहा है। आजाद पुर मंडी जिसे एशिया के बड़े सब्जी बाजारों में से एक माना जाता है, वहां पर प्याज की कीमतें 50 से 60 रुपए प्रति किलो के स्तर पर पहुंच चुकी हैं।

ट्रेडर्स की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ जगहों पर प्याज 80 रुपए प्रतिकिलो के भाव पर बिक रहा है।
क्यों महंगा हो रहा है थोक और खुदरा कीमतों में इस तेजी का कारण प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों की ओर से कमजोर आवक है।

इन प्रमुख राज्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटका और मध्य प्रदेश शामिल हैं। महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी जिसे प्याज के पैमाने पर एशिया का सबसे बड़ा बाजार कहा जाता है में आवक में 47 फीसद की गिरावट देखने को मिली है। इस गिरावट के साथ यह 12,000 क्विंटल प्रतिदिन पर आ गई है जो कि पहले 22,933 क्विंटल प्रतिदिन हुआ करती थी।

अगर लासलगांव में प्याज की बात करें तो यहां पर प्याज 33 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है, जबकि एक साल पहले यहां भाव 7 रुपए 50 पैसे प्रतिकिलो हुआ करता था।