महिलाओें व युवाओं के लिए खास होगा इण्डिया इंडस्ट्रियल फेयर

0
17

जयपुर । उद्योग आयुक्त कुंजी लाल मीणा ने बताया कि जनवरी में जयपुर में आयोजित इण्डिया इंडस्ट्रियल फेयर राजस्थानी हस्तशिल्पियों, महिलाओं और युवा उद्यमियों को अपने उत्पाद प्रदर्शन करने, देश-दुनिया के औद्योगिक विकास से रुबरु होने और बाजार की मांग को समझने का अवसर प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा।

मीणा आज जयपुर मंगलवार को उद्योग केन्द्र और लघु उद्योग भारती द्वारा आयोजित संवाद एवं परिचर्चा कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में बेहतर औद्योगिक माहौल बनाने और लघु, सूक्ष्म एवं मध्य उद्यमियों को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के साथ ही बाजार उपलब्ध कराने में प्रमुख भूमिका तय होगी।

उन्होंने बताया कि राजस्थान में एमएसएमई सेक्टर से विस्तारित और सशक्त हो रहा है। सरकार का भी प्रयास है कि उत्पादक और उपभोक्ताआें के बीच सीधा संवाद कायम किया जाए ताकि इस सेक्टर की उत्तरोत्तर प्रगति हो सके।

आयुक्त ने कहा कि इण्डिया इन्डस्टि्रयल फेयर में राजस्थानी हस्तशिल्प के लिए अलग से पेवेलियन बनाया जाएगा। इसके साथ ही युवा एन्टरप्रोन्योर्स की व्यावहारिक समस्याओें के समाधान के लिए इन्ट्रक्शन सत्रों का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि यह फेयर परस्पर सहयोग व संवाद का फेयर होगा।

लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष योगेश गौतम ने बताया कि 5 से 8 जनवरी तक जयपुर के जेइसीसी में आयोजित इण्डिया इंडस्ट्रियल फेयर में देश के अधिकांश प्रदेशों के एमएसएमई उद्योग हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि करीब 800 स्टॉलों में देश का एमएसएमई उद्योग इस मेले में उद्योग दर्शन के रुप में साकार होगा।

गौतम ने कहा कि इण्डिया इन्डस्टि्रयल फेयर को बहुआयामी व बहउपयोगी बनाया जाएगा। लघु उद्योग भारती के उपाध्यक्ष श्री नटवर लाल अजमेरा ने इण्डिया इन्डस्टि्रयल फेयर से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाएगा।