अंबुजा सीमेंट मारवाड़़ मुंडवा प्लांट में करेगी 2000 करोड़ का निवेश

0
46

जयपुर| अंबुजा सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड राजस्थान के नागौर जिला के मारवाड मुंडवा में नया प्लांट स्थापित कर रही है। इसमें कंपनी 2,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

इस प्लांट में वर्ष 2020 तक उत्पादन शुरू हो जाने की संभावना है। इस प्लांट में 4.5 एमटीपीए सीमेंट इकाई और 3 एमटीपीए क्लिंकर सयंत्र के साथ वेस्ट हीट रिकवरी बॉयलर इकाई भी स्थापित की जाएगी।

अंबुजा सीमेंट यूनिट हेड राजेश सिंघी ने बताया कि नए प्लांट से कंपनी की राजस्थान में बाजार भागीदारी बढ़ेगी। नजदीक राज्यों में सीमेंट सप्लाई बढ़ाने में आसानी होगी। यह प्रोजेक्ट तीन साल में पूरा हो जाएगा। इससे प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। यह प्लांट प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों से सुसज्जित होगा।

इसमें कैप्टिव पावर प्लांट सुविधा भी होगी। प्लांट में जल संसाधन आरएसएमएमएल की मातासुख लिग्नाइट माइन्स, एसटीपी और जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी की विभाग से जुटाए जाएंगे।

नगर पालिका के कचरे को वैकल्पिक ईंधन के बतौर काम लिया जाएगा। प्लांट में आने वाले सारे कच्चे माल को कवर शेड में रखा जाएगा। अंबुजा सीमेंट की सीएसआर इकाई अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन पांच वर्ष से मारवाड़ मुंडवा संभाग के समुदाय के साथ कार्यरत है।