टमाटर के तेवर तीखे, दिल्ली में 80 रुपये किलो पर पहुंचे दाम

756

नई दिल्‍ली। राष्ट्रीय राजधानी के खुदरा बाजार में टमाटर के दाम 80 रुपये प्रति किलोग्राम की ऊंचाई पर पहुंच गए। आपूर्ति में कमी से टमाटर के दाम चढ़ रहे हैं। देश के अन्य हिस्सों में भी टमाटर के दाम चढ़ चुके हैं।

व्यापार के आंकड़ों के अनुसार, प्रमुख उत्पादक राज्य कर्नाटक के बेंगलूरु में टमाटर के खुदरा दाम 45 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुके हैं। मिजोरम के एजल में टमाटर 95 से 100 रुपये किलो पर बिक रहा है।

आजादपुर मंडी के टमाटर व्यापारी संघ के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा, कर्नाटक और मध्य प्रदेश की हालिया बरसात की वजह से टमाटर की उपलब्धता कम हुई है।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में टमाटर की 90 प्रतिशत फसल खराब हो चुकी है। किसानों ने फिर से बुआई की है। इस फसल को आने में 15 से 20 दिन लगेंगे। आजादपुर मंडी में टमाटर 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है।

खुदरा दाम इससे कहीं अधिक हैं। दिल्ली के खुदरा बाजारों में अलग-अलग स्थानों पर टमाटर 70 से 80 रुपये किलो बिक रहा है। एक साल पहले इस अवधि में टमाटर का दाम 30 से 35 रुपये किलो था।

कौशिक का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में इस समय टमाटर की आपूर्ति करीब 25 प्रतिशत कम है। दिल्ली में छह बड़ी मंडियों में रोजाना 225 से 250 टन टमाटर का कारोबार होता है।

इस समय यह घटकर 170 से 180 टन रह गया। व्यापारियों का कहना है कि कुछ टमाटर उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ से भी आ रहा है।