ब्रिटेन के सेंसर बोर्ड ने पद्मावती की रिलीज को दी मंजूरी

1050

लंदन। इन दिनों सबसे अधिक विवादों में रही संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ जहां अब भी भारत में रिलीज के लिए सेंसर बोर्ड की मंजूरी के इंतजार में है, ब्रिटेन में इसे बिना किसी कट के पास कर दिया गया है।

ब्रिटिश सेंसर बोर्ड ने दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह स्टारर इस फिल्म को 12A ऑडियंस के लिए (12 साल और उससे ऊपर की उम्र के बच्चे, वयस्क के साथ देख सकते हैं) पास कर दिया है। बता दें कि फिल्म की रिलीज की तारीख 1 दिसंबर थी। ऐसे में माना जा रहा है कि ब्रिटेन में मंजूरी मिलने के बाद इसे वहां 1 दिसंबर से दिखाई जा सकती है।

ब्रिटेन में मेकर्स ने फिल्म के इस क्लासिफिकेशन के लिए संभवतः पहले ही अप्लाई कर दिया गया था। हालांकि बाद में भारत में ‘पद्मावती’ को लेकर कुछ संगठनों के तीखे विरोध के बाद फिल्म के निर्माता भंसाली प्रॉडक्शन्स और viacom 18 पिक्चर्स द्वारा फिल्म की रिलीज़ को टालने का फैसला लिया गया।

सेंसर बोर्ड के एक सूत्र ने बताया, ‘सर्टिफिकेशन के लिए फिल्म को पिछले सप्ताह भेजा गया था। जैसा कि आमतौर पर करते हैं, हमने दस्तावेजों की जांच की। फिल्ममेकर्स को यह बता दिया गया है कि उनका आवेदन अधूरा है।

उन्हें इसे दूर करना होगा और फिर इसे ठीक कर वापस भेजना होगा, जिसके बाद हम उसे फिर से देखेंगे।’ बता दें कि सेंसर बोर्ड ने आवेदन को अधूरा बताते हुए निर्माताओं को लौटा दिया गया था।

फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे संगठनों का कहना है कि इस फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ की गई है। संगठनों का कहना है कि ‘पद्मावती’ में सपने के एक दृश्य में अलाउद्दीन और पद्मावती को आपत्तिजनक स्थिति में दिखाया गया है। हालांकि फिल्म के निर्माता संजय लीला भंसाली लगातार इस बात को खारिज कर रहे हैं।

गौरतलब है कि पहले ‘पद्मावती’ को 1 दिसंबर को रिलीज किया जाना था, लेकिन अब निर्माता खुद ही इस तारीख से पीछे हट चुके हैं। इस बीच प्रॉडक्शन हाउस के अधिकारियों ने पद्मावती को ब्रिटिश सेंसर बोर्ड के ग्रीन सिग्नल को एक सामान्य प्रक्रिया बताया है। उनके मुताबिक फिल्म को ब्रिटेन के अलावा कई और देशों के सेंसर बोर्ड के पास भेजा गया है।