अनूठी शादी : भवानीमंडी में आज वर-वधु रक्तदान के बाद लेंगे फेरे

911

मिसाल – राज्य में रक्तदाता प्रदीप व किरण की पहली अनूठी शादी, जिसमें कन्यादान से पहले होगा रक्तदान

अरविंद, कोटा। राज्य में संभवतः यह पहला विवाह है जिसमें वर-वधु गुरूवार को विवाह बंधन में बंधने से पहले बारातियों, रिश्तेदारों एवं परिचितों के साथ रक्तदान कर सेवा का नया अध्याय रचेंगे।

झालवाड़ जिले में रक्तदाता समूह से जुडे़ युवा प्रदीप राठौर डूंगरगांव की किरण राठौर के साथ पहले संयुक्त रक्तदान करेंगे, उसके बाद रात्रि में पाणिग्रहण समारोह में फेरे लेंगे।

एमए बीएड शिक्षित प्रदीप ने बताया कि रिश्ता तय होने के बाद दोनों ने निश्चय किया कि शादी में किसी जरूरतमंद को जीवनदान देने जैसा पुण्यकार्य अवश्य करेंगे। वधू किरण बीए पास है और पहली बार रक्तदान से दाम्पत्य जीवन की शुरूआत करेगी।

आरटीएम से रिटायर्ड पिता कामरेड श्यामलाल राठौर ने बताया कि बेटे के विवाहोत्सव में गुरूवार सुबह 10 बजे से सेठ सीताराम धर्मशाला में लगभग 3 हजार लोगों का सामूहिक भोज होगा।

उसके पश्चात् 3 बजे से रक्तदाता समूह द्वारा रक्तदान शिविर में बारातियों, रिश्तेदारों व ईष्टमित्रों सहित 101 से अधिक मेहमान स्वैच्छिक रक्तदान कर इस विवाह समारोह को एतिहासिक बनाएंगे

10 बार रक्तदान
परिवार में चार भाई-बहनों में सबसे छोटे प्रदीप ने एक वर्ष में 10 बार बी-पॉजिटिव रक्तदान किया। झालावाड़ जिले में 6 माह पूर्व डेंगू प्रकोप के दौरान वे सबसे पहले एसडीपी रक्त देने वाले डोनर बने। मां चंद्रकांता ने वर-वधू को इस नेक पहल के लिए आशीर्वाद दिया।

वधु किरण के पिता सुरेश राठौर टेंट हाउस के साथ खेती भी करते हैं। उन्होंने बताया कि जीवन में पहली बार विवाह के दिन कन्यादान से पहले हम बेटी को रक्तदान करते हुए देखेंगे। हमें गर्व है कि दोनों विवाह बंधन के शुभ मुहुर्त में परोपकार का मंगलकार्य करने जा रहे हैं।

रक्तदाता समूह के कॉर्डिनेटर जय गुप्ता ने बताया कि समूह के सभी रक्तवीरों में परिवार जैसा उत्साह है। पूरे राज्य से समूह के युवा सदस्य इस प्रेरक कार्य में रक्तदान करने आ रहे हैं। वे सामूहिक रक्तदान कर दिल से इस जोड़ी को दीर्घायु होने की बधाई देंगे।