भारत की मानुषी छिल्लर बनीं मिस वर्ल्ड

917

बीजिंग। भारत की मानुषी छिल्लर ने शनिवार को मिस वर्ल्ड, 2017 जीत लिया। चीन में हुए कॉम्पिटिशन में मानुषी 118 कॉन्टेस्टेंट्स में से मिस वर्ल्ड चुनी गईं।

हरियाणा में जन्मी 20 साल की मानुषी दिल्ली में रहती हैं। वे सोनीपत के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस सेकंड ईयर की स्टूडेंट हैं।

बता दें कि 17 साल बाद भारत के पास मिस वर्ल्ड का खिताब आया है। मानुषी से पहले 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने यह कॉन्टेस्ट जीता था।

कौन हैं मानुषी?

  • मानुषी का जन्म हरियाणा के झज्जर जिले के एक गांव में हुआ। उनके पिता मित्रवासु और मां नीलम छिल्लर दोनों डॉक्टर हैं। फिलहाल, फैमिली दिल्ली में रहती है।
  •  उनकी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से हुई। फिलहाल, सोनीपत के बीपीएस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस सेकंड ईयर की स्टूडेंट हैं। उन्हें फैशन, डांस, ग्लैमर में इंटरेस्ट है।
  • मिस वर्ल्ड (2017), फेमिना मिस इंडिया (2017) के अलावा मानुषी ने मिस फोटोजेनिक का अवॉर्ड भी जीता है। वे मिस हरियाणा भी रह चुकी हैं।

 

मानुषी ने कैसे जीता मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट?

  •  ग्रैंड फिनाले के टॉप 5 कंटेस्टेंट में जगह बनाने के बाद मानुषी से सवाल पूछा गया कि आपको कौन सा प्रोफेशन ऐसा लगता है, जिसके लिए सबसे ज्यादा सैलरी दी जानी चाहिए और क्यों?
  •  मानुषी ने जवाब दिया, “मुझे लगता है कि एक मां को सबसे ज्यादा सम्मान दिया जाना चाहिए। मैं पैसे के बारे में नहीं सोचती। ऐसा इसलिए होना चाहिए, क्योंकि मां किसी को प्यार और सम्मान देती है। मेरी मां मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी प्रेरणा हैं। उन्हें सबसे ज्यादा सम्मान मिलना चाहिए।”

इंटरव्यू के दौरान मानुषी ने क्या कहा था?
कॉन्टेस्ट से पहले दिए गए इंटरव्यू में मानुषी ने कहा था, “मुझे ये विश्वास है कि जिंदगी में अगर कुछ निश्चित है तो वो है… अनिश्चितता। यही चीज इस कॉन्टेस्ट को अमेजिंग बनाती है। मुझे पूरा भरोसा है कि मैं ये खिताब जीतूंगी।”

भारत ने 6 बार जीता मिस वर्ल्ड का खिताब
 सबसे पहले 1966 में रीता फारिया मिस वर्ल्ड बनी थीं। इसके बाद 1994 में ऐश्वर्या राय, 1997 में डायना हेडन, 1999 में युक्ता मुखी और 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने ये खिताब जीता था।