केंद्र ने खाद्य तेल पर आयात शुल्क दुगना किया

899

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए क्रूड पाम ऑयल पर आयात शुल्क बढ़ाकर 30 फीसद कर दिया है जो कि पहले 15 फीसद हुआ करता था। वहीं रिफाइंड ऑयल पर भी आयात शुल्क को 20 फीसद से बढ़ाकर 40 फीसद कर दिया गया है।

सरकार ने यह कदम तेल के सस्ते आयात पर लगाम लगाने के इरादे से उठाया है ताकि तेल की स्थानीय कीमतों में थोड़ा इजाफा हो जो कि किसानों तथा रिफाइनरी के काम में लगी इकाइयों को राहत उपलब्ध करा सके। यह जानकारी सरकार की ओर से जारी किए गए एक नोटिफिकेशन के जरिए सामने आई है।

केन्द्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने बीते दिन जानकारी दी थी कि सोयाबीन तेल, सूर्यमुखी तेल, कैनोला: सरसों तेल कच्चा तथा रिफाइंड दोनों पर आयात शुल्क बढ़ाया गया है। इसके अलावा सोयाबीन पर भी आयात शुल्क बढ़ाया गया है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में अंतर-मंत्रालयी समूह और प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद पीएमईएसी ने स्थानीय बाजारों में कीमत स्थिति की समीक्षा की थी और खाद्य तेल एवं तिलहनों पर आयात शुल्क बढ़ाने का सुझाव दिया था।

सीबीईसी के अनुसार क्रूड सोयाबीन तेल पर आयात शुल्क दोगुना कर 30 फीसद जबकि रिफाइंड सोयाबीन तेल पर 25 फीसद से बढ़ाकर 40 फीसद किया गया है। क्रूड सोयाबीन तेल पर आयात शुल्क 17.5 फीसद से बढ़ाकर 30 फीसद जबकि रिफाइंड सोयाबीन तेल पर 20 फीसद से बढ़ाकर 35 फीसद कर दिया गया है।