फोर्ब्स के 50 अमीर परिवारों की सूची में मुकेश अंबानी परिवार शामिल

0
23

नई दिल्ली । बुधवार को फोर्ब्स ने एशिया के 50 सबसे अमीर परिवारों की सूची जारी की है। इसमें पहले पायदान पर मुकेश अंबानी का परिवार है। इनकी नेट वर्थ 19 बिलियन डॉलर से बढ़कर 44.8 बिलियन डॉलर हो गई है। दूसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया की सैमसंग का ली-परिवार है।

उनकी नेट वर्थ 11.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 40.8 बिलियन हो गई है। साथ ही बीते वर्ष की तुलना में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयर्स में 75 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

फोर्ब्स की ओर से तैयार की गई एशिया के 50 सबसे अमीर परिवार की सूची में हॉन्ग कॉन्ग का कॉक परिवार  सूची में तीसरे स्थान पर है और इनकी नेट वेल्थ 40.4 बिलियन डॉलर है। थाईलैंड के चाराओं पोकफंड समूह का चियारावानोंत परिवार इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है।

इनकी नेट वर्थ 36.6 बिलियन डॉलर है। जानकारी के लिए बता दें कि एशिया में टॉप 10 की सूची में अंबानी परिवार एकलौता भारतीय परिवार है। फोर्ब्स के मुताबिक किसी भी परिवार का डॉलर और फीसद के मामले में अंबानी परिवार जितना इजाफा नहीं देखा गया है।

उल्लेखनीय है कि मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स में तेजी रिफाइनिंग मार्गिन में सुधार और इसकी टेलिकॉम इकाई की बढ़ी मांग के चलते देखने को मिली है। वर्ष 2016 में जियो के लॉन्च के बाद से अबतक कंपनी के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 140 मिलियन हो गई है।

भारत के सबसे ज्यादा परिवार
फोर्ब्स की इस सूची में तीसरी बार भारत के सबसे ज्यादा परिवार हैं। इस बार इनकी संख्या 18 रही है। इस सूची में अन्य अमीर भारतीय परिवारों में प्रेमजी (रेंक 11, नेट वर्थ 19.2 बिलियन डॉलर), हिंदुजा (रैंक 12, नेट वर्थ 18.8 बिलियन डॉलर), मित्तल परिवार (रैंक 14, नेट वर्थ 17.2 बिलियन डॉलर), मिस्त्री (रैंक 16, नेट वर्थ 16.1 बिलियन डॉलर) और बिड़ला (रैंक 19. नेट वर्थ 14.1 बिलियन डॉलर) शामिल हैं।