WhatsApp के डिलीट मैसेज को पढ़ने का तरीका जानिए

0
16

नई दिल्ली । प्रमुख सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने हाल ही में मैसेज रिकॉल या ‘डिलीट फॉर एव्रीवन’ नाम से नया फीचर जारी किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स गलती से भेजे गए मैसेज को रिकॉल कर सकते हैं। अगर आपकी ओर से भेजा गया मैसेज रिसीवर पढ़ भी लेता है तो भी इस फीचर की मदद से उसे डिलीट किया जा सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप व्हाट्सएप से डिलीट किए गए मैसेज को भी पढ़ सकते हैं? हम अपनी इस खबर में आपको डिलीट किए जा चुके मैसेज को पढ़ने का तरीका बताने जा रहे हैं।

डिलीट मैसेज को कैसे पढ़े:
आपको बता दें कि डिलीट किए हुए मैसेज एंड्रॉयड सिस्टम के नोटिफिकेशन रजिस्टर में स्टोर रहते हैं। जिसे पढ़ने के लिए आपको बस रिकॉर्ड देखने की जरुरत है।

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से ‘नोटिफिकेशन हिस्ट्री’ नाम की एप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करनी होगी। अब आपको इस एप में व्हाट्सएप में आए मैसेज को पढ़ने की अनुमति देनी होगी। इसके बाद नोटिफिकेशन हिस्ट्री सेटिंग्स से व्हाट्सएप नोटिफिकेशन रिकवर करके आप मैसेज को पढ़ सकते हैं।

एप को इंस्टॉल करने बाद आपको मोबाइल पर आए नोटिफिकेशन के साथ एक एडवांस ऑप्शन मिलेगा, जिसे टैप कर आप नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं। अगर सेंडर ने मैसेज डिलीट कर दिया है तो भी रिसीवर इसमें मैसेज को पढ़ सकता है। हालांकि, इसमें कुछ शर्तें भी शामिल हैं।

जैसे कि फोन को रिस्टार्ट कर देने पर यूजर व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज को नहीं पढ़ सकेंगे। इसके अलावा इसमें 100 कैरेक्टर के बाद के मैसेज को आप रिकवर नहीं कर सकते।

यह ट्रिक सिर्फ एंड्रॉयड डिवाइस के लिए ही है
इसके अलावा कुछ ऐसी एप्स भी मौजूद हैं जो आपके बेहद काम आ सकती हैं। हम आपको Primo एप के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए अगर आप चाहें तो अपना असली नंबर बताए बिना किसी से भी चैट कर सकते हैं। चैट करते समय सामने वाले को आपका नंबर तो दिखाई देगा लेकिन वो नंबर आपका नहीं होगा।

जानिए स्टेप बाइ स्टेप तरीका:
-सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाएं और Primo एप को सर्च करें। अब इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें और साइन बटन पर क्लिक कर अपना अकाउंट बनाएं।

-इस प्रक्रिया के बाद, आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद आपको 6 अंकों का एक वेरिफिकेशन कोड आएगा और एप आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई करेगा।

-अब आपको अपना नाम, यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा और कुछ अन्य जानकारियां भी देनी होंगी।
साइन इन करने के बाद, आपको आपके ईमेल आईडी को वेरिफाई करने के लिए मेल आएगा। मेल आईडी वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद आप एप पर रिडायरेक्ट हो पाएंगे।

-एप में साइन इन होने के बाद, अपने प्रोफाइल में जाएं और Primo US Phone Number ऑप्शन पर टैप करें।
पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपसे पैकेज को खरीदने को कहा जाएगा। उसमें से फ्री टायल को चुनें।

इसके बाद आपको एक US Number दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल आप अपने व्हाट्सएप पर कर सकते हैं।
अब इस नए नंबर से व्हाट्सएप पर एक नया अकाउंट बनाएं और अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए ‘Call Me’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

-आपको कॉल के जरिए एक नया कोड दिया जाएगा। कोड को एंटर कर अपना अकाउंट वेरिफाई करें।
अब आप किसी भी नए नाम और प्रोफाइल पिक्चर से नया अकाउंट बना सकते हैं।

-इस पूरी प्रक्रिया के होने के बाद, आप जिसे चाहें मैसेज कर सकते हैं और आपका नंबर उसे नहीं दिखाई देगा।