11 करोड़ में नीलाम हुई दाऊद की प्रॉपर्टी, जानिए किसने खरीदा

833

मुंबई। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की मुंबई में मौजूद संपत्तियों की नीलामी हो गई है। दाऊद की संपत्तियों को सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट (एसबीयूटी) ने करीब 11 करोड़ रुपये में खरीद लिया है, जिसमें रौनक अफरोज होटल, शबमन गेस्ट हाउस और डांबरवाला इमारत शामिल है।

इन तीनों के अलावा औरंगाबाद फैक्ट्री, मजगांव फ्लैट, दादरीवाला चॉल की नीलामी भी हो गई। इस नीलामी में रौनक अफरोज होटल 4 करोड़ में बिका, वहीं शबमन गेस्ट हाउस तथा डांबरवाला इमारत के 5 कमरों की भी नीलामी हो गई।

यह नीलामी चर्चगेट स्थित आईएमसी बिल्डिंग में सुबह 10 बजे शुरू हुई। नीलामी का आयोजन स्मगलर ऐंड फॉरेन ऐक्सचेंज मैनीपुलेटर्स (फॉरफीचर ऑफ प्रॉपर्टी) ऐक्ट ‘साफीमा’ के तहत हुआ।

गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले राजस्व विभाग ने विज्ञापन के जरिए नीलामी की जानकारी दी थी। राजस्व विभाग ने 14 नवंबर को होने वाली इस नीलामी के लिए बंद लिफाफे में निविदाएं मांगी थीं।

इनमें से हर संपत्ति की आरक्षित कीमत एक से डेढ़ करोड़ रुपये के बीच रखी गई थी। इस तरह इनका कुल आधार मूल्य करीब 5 से साढ़े 5 करोड़ रुपये था। नीलामी में शामिल होने वालों को 10 नवंबर तक अपना ब्योरा एसएएफईएमए या एनडीपीएसए विभाग को देना था।

नीलामी को दौरान कड़ी रही सिक्यॉरिटी
इस नीलामी की निविदा प्रक्रिया 10 नवंबर को समाप्त हुई थी। सूत्रों के मुताबिक नीलामी के लिए देश भर के करीब 10 निवेशकों ने आवेदन किया था, जिसमें सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट (एसबीयूटी) भी शामिल था।

पहले भी हुई होटल की नीलामी
होटल रौनक अफरोज की नीलामी साल 2015 में भी हुई थी, तब पूर्व पत्रकार बालाकृष्णन ने 30 लाख डिपॉजिट भरने के बाद ऊंची बोली लगाकर नीलामी अपने नाम की थी। लेकिन, 3.98 करोड़ की बकाया रकम नहीं भर पाने की वजह से नीलामी रद्द हो गई थी।

  • इतना रखा गया था आधार मूल्य
  •  भिंडी बाजार में बनी डबल स्टोरी बिल्डिंग का आधार मूल्य 1 करोड़ 21 लाख रुपये था।
  •  भिंडी बाजार में ही बने होटल रौनक अफरोज के लिए 1 करोड़ 18 लाख रुपये का आधार मूल्य रखा था।