दाऊद इब्राहिम की 6 संपत्तियां की नीलामी हुई शुरू

883

मुंबई। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की मुंबई में मौजूद संपत्ति की नीलामी मंगलवार को शुरू हो गई है। सभी संपत्तियों की नीलामी की आधार कीमत 5.5 करोड़ रुपये रखी गई है। इस नीलामी की निविदा प्रक्रिया 10 नवंबर को समाप्त हुई थी।

सूत्रों के मुताबिक नीलामी के लिए देश भर के करीब 10 निवेशकों ने आवेदन किया है, जिसमें सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट (एसबीयूटी) ने तीन संपत्तियों के लिए आवेदन किया है। यह नीलामी चर्चगेट स्थित आईएमसी बिल्डिंग में सुबह 10 बजे शुरू होगी। नीलामी का आयोजन स्मगलर ऐंड फॉरेन ऐक्सचेंज मैनीपुलेटर्स (फॉरफीचर ऑफ प्रॉपर्टी) ऐक्ट ‘साफीमा’ के तहत होगा।

मुंबई में दाऊद इब्राहिम की 6 संपत्तियां हैं, जिनकी नीलामी हो रही है। इसमें अफरोज होटल, डांबर बिल्डिंग और शबनम गेस्ट हाउस सहित कुछ 6 संपत्तियां शामिल हैं। एसबीयूटी मुंबई के भिंडी बाजार में पुनर्वसन परियोजना पर काम कर रहा है। एसबीयूटी ने अफरोज होटल, शबनम गेस्ट हाउस और डांबर बिल्डिंग के लिए टेंडर भरा है।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले राजस्व विभाग ने विज्ञापन के जरिए नीलामी की जानकारी दी है। राजस्व विभाग ने 14 नवंबर को होने वाली इस नीलामी के लिए बंद लिफाफे में निविदाएं मांगी थीं। इनमें से हर संपत्ति की आरक्षित कीमत एक से डेढ़ करोड़ रुपये के बीच है।

इस तरह इनका कुल आधार मूल्य करीब 5 से साढ़े करोड़ रुपये है। नीलामी में शामिल होने वालों को 10 नवंबर तक अपना ब्योरा एसएएफईएमए या एनडीपीएसए विभाग को देना था।

पहले भी हुई होटल की नीलामी
होटल रौनक अफरोज की नीलामी साल 2015 में भी हुई थी, तब पूर्व पत्रकार बालाकृष्णन ने 30 लाख डिपॉजिट भरने के बाद ऊंची बोली लगाकर नीलामी अपने नाम की थी। लेकिन, 3.98 करोड़ की बकाया रकम नहीं भर पाने की वजह से नीलामी रद्द हो गई थी।

इतना रखा आधार मूल्य

  • भिंडी बाजार में बनी डबल स्टोरी बिल्डिंग का आधार मूल्य 1 करोड़ 21 लाख रुपये है।
  • भिंडी बाजार में ही बने होटल रौनक अफरोज के लिए 1 करोड़ 18 लाख रुपये का आधार मूल्य रखा है।
  • मुंबई के पर्ल हार्बर में बने एक फ्लैट का आधार मूल्य 92 लाख 69 रुपये हजार है।
  • मुंबई की याकूब स्ट्रीट में बने फ्लैट्स का आधार मूल्य 1 करोड़ 55 लाख रुपये है।