24 घंटे में बिका 1660 अरब का सामान, अलीबाबा ने बनाया रिकॉर्ड

744

बीजिंग। चीन की ई कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान 24 घंटे में 25.4 अरब डॉलर (1660 अरब रुपये) का सामान बेचकर नया रिकॉर्ड कायम किया है।

कंपनी के शनिवार को सालाना सिंगल डे आयोजन के दौरान यह रिकॉर्ड तोड़ बिक्री की।  दुनिया के 87 देशों की अर्थव्यवस्था (जीडीपी) इस कमाई से कम है।

अलीबाबा ने कहा कि भारी छूट और कैशबैक की आकर्षक पेशकश के साथ 13 घंटों में ही उपभोक्ताओं ने 18 अरब डॉलर (1177 अरब रुपये) का सामान खरीद डाला।

यहां तक कि पहले दो मिनट में ही ग्राहक 65 अरब रुपये की बुकिंग कर चुके थे और रात 12 बजे यह आंकड़ा 25.4 अरब डॉलर पर आकर रुका, जो पिछले साल से 40 फीसदी ज्यादा कमाई है।

ई-मार्केटर रिटेल के अनुसार, यह धरती पर किसी एक दिन में उत्पादों की सबसे ज्यादा बिक्री की रिकॉर्ड है, जो मध्यम वर्ग की बढ़ती खपत संकेत है।

ई-मार्केटर रिटेल के अनुसार, दुनिया भर की दिग्गज कंपनियां अलीबाबा की इस महासेल के जरिये ग्राहकों को लुभाती हैं। इस बार 40 फीसदी गैर चीनी कंपनियों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया। विशेषज्ञों का कहना है कि धीरे-धीरे सिंगल्स डे की महासेल चीन के बाहर के लोगों को भी आकर्षित करने लगी है।

क्या है सिंगल्स डे
चीन में अनौपचारिक तौर पर 11 नवंबर यानी 11/11 को सिंगल्स डे के तौर पर मनाया जाता है, जो कुआंरे लोगों को समर्पित दिन है।

अलीबाबा ने इसी सिंगल्स डे परंपरा को 2009 से भारी छूट के साथ भुनाना शुरू किया था। अमेरिका में इसी तरह साल में ब्लैक फ्राइडे को कंपनियां भारी खरीदारी की पेशकश करती हैं।