बिना UAN के भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं अपना PF बैलेंस

0
14

नई दिल्ली। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपका पीएफ खाता जरूर खुला हुआ होगा। इस खाते में आपके नियोक्ता की ओर से कुछ हिस्सा मासिक आधार पर आपकी सैलरी में से काटकर जमा कराया जाता है।

अगर आप कई सालों से नौकरी कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि आपके पीएफ खाते में अब तक कितना रूपया जमा हो चुका है तो आप यह ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं। अगर आपके पास यूएएन नंबर भी नहीं है तब भी आप जान सकते हैं कि आपका नियोक्ता अब तक आपके पीएफ खाते में कितनी रकम जमा करा चुका है।

हम आपको उन पांच तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने पीएफ अकाउंट को ट्रैक कर सकते हैं….यूएएन की मदद से अपने पीएफ खाते को करें ट्रैक: यूनीवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को ईपीएफओ की ओर से साल 2014 में लॉन्च किया गया था। यूएएन के लिए एक पोर्टल बनाया गया जिसकी मदद से सब्सक्राइबर्स काफी सारे फायदे उठा सकते हैं।

इस पोर्टल पर कर्मचारियों को बस अपना अकाउंट लॉग इन करना होता है जिसके लिए उन्हें अपना UAN नंबर और उसका पासवर्ड एंटर कराना होगा। अकाउंट ओपन होते ही वो अपनी पासबुक को देख सकते हैं, जिसमें नियोक्ता की ओर से अलग-अलग मदों में जमा की गई राशि को देखा जा सकता है। मसलन पेंशन खाता और पीएफ खाता।

बिना UAN चेक करें अपना पीएफ बैलेंस: अगर आप यूएएन नंबर मिलने का इंतजार कर रहे हैं तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है, यूएएन नंबर न होने की सूरत में भी आप अपने पीएफ को मॉनीटर कर सकते हैं। आपको सिर्फ अपना पीएफ अकाउंट नंबर पता होना चाहिए, इसे आप आसानी से अपनी पे-स्लिप से जान सकते हैं।

जब आप ऑनलाइन माध्यम से सभी जरूरी जानकारियों के साथ फॉर्म को भरकर सबमिट कर देंगे तो आपको एसएमएस के माध्यम से आपके पीएफ अकाउंट की जानकारी दे दी जाएगी। इस सुविधा का तभी इस्तेमाल करें जब आपके पास यूएएन नंबर न हो।

EPF मोबाइल एप के जरिए: यह एप एंड्रॉयड और iOS दोनों पर उपलब्ध है। इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको मेंबर, नियोक्ता और पेंशनर में से किसी एक ऑप्शन को चुनना होगा। अगर आप कर्मचारी हैं तो आपको मेंबर पर टैप करना होगा।

इसके बाद अपना यूएएन नंबर और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। एक बात पर जरूर ध्यान दें कि इस एप को डाउनलोड करने से पहले अपना यूएएन (UAN ) एक्टिवेट कर लें। ईपीएफओ अपने सभी कर्मचारियों को यूएएन नंबर देता है, इसे आप अपने नियोक्ता से ले सकते हैं।

आपको बता दें कि अगर आप मौजूदा समय में कहीं भी काम नहीं कर रहे हैं लेकिन आपके पास ऑपरेटिव EPF एकाउंट है तो आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर (Know your UAN status) पर क्लिक करके यूएएन जनरेट कर सकते हैं। इनऑपरेटिव अकाउंट (इस्तेमाल में न लाए जाने वाले) वे होते हैं जिनमें तीन साल से कोई राशि जमा नहीं की गई होती।

मिस्ड कॉल सर्विस के जरिए: आप 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर अपने बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मिस्ड कॉल देते ही आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ईपीएफओ की तरफ से एक एसएमएस आएगा इसमें आपका यूएएन, नाम और जन्म तिथि और आखिरी योगदान दिया होगा। लेकिन इससे आपको अपना बैंलेस नहीं पता लगेगा।

इसके लिए आपको अपना UAN KYC डॉक्यूमेंट्स बैंक एकाउंट डीटेल्स, PAN या फिर आधार के जरिए सीड करना पड़ेगा। फिलहाल अथॉरिटी नियोक्ता की ओर से यह काम कर देता है। एक बार आपका UAN KYC से सीड हो जाएगा तो जब भी आप मिस्ड कॉल देंगे, ईपीएफओ आपको आपके सबसे आखिरी ईपीएफ बैलेंस की जानकारी दे देगा।

एसएमएस सर्विस के जरिए: अगर आपका UAN एक्टिवेट नहीं हुआ है तो आप 77382-99899 पर एसएमएस कर सकते हैं। टाइप करें EPFOHO स्पेस देकर ACT या UAN, आपका 22 अंकों का पीएफ नंबर। एक्टिवेट होने के बाद इसी नंबर पर आप एसएमएस भेजकर अपना एकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अगर आप जानकारी अंग्रेजी में चाहते हैं तो EPFOHO स्पेस UAN स्पेस ENG टाइप करें। आप इस एसएमएस को 10 भारतीय भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं। इन सर्विसेज के तहत ईपीएफओ ईपीएफ एकाउंट्स को ज्यादा यूजर फ्रैंडली बनाने की कोशिश कर रहे है।