तलवण्डी एवं इन्द्र विहार क्षेत्र मे चला सघन स्वच्छता अभियान

737

कोटा व्यापार महासंघ एवं नगर निगम का संयुक्त अभियान जारी 

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान में स्वच्छता एवं जनजाग्रति अभियान के तहत् गुरुवार को प्रातः 10ः00 बजे तलवण्डी चौराहे पर इस अभियान का शुभारम्भ समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें डेंगू महामारी के दौरान रोगियों को रक्त उपलब्ध कराने एवं रक्तदान करने वाली टीम का भी सम्मान किया गया। 

समारोह को सम्बोधित करते हुये नगर निगम के महापौर महेश विजय ने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ जिस तरह से जनसहभागिता निभा रहा है उसी तरह से मोहल्ले में कार्यरत विकास समितियों को भी इसमें आगे आना चाहिए। उन्होने कहा कि जनसहभागिता के चलते कोटा व्यापार महासंघ की 150 संस्थाये पूरे शहर के हर कोने में कार्यरत है।

जिस तरह से आज इन्द्रा विहार विकास सोसायटी ने इस अभियान में शामिल होकर पहली विकास सोसायटी द्वारा  भाग लिया है उसी तरह शहर में कार्य कर रही अन्य विकास समितियां भी इस अभियान में शामिल होवे जिससे शहर का कोना-कोना स्वच्छ रहेगा और जनता में जनजाग्रति पैदा होगी।

जिसमें स्वच्छता को लेकर नगर निगम की आदि समस्याओ का समाधान हो जायेगा और स्वच्छता में स्थायित्व आयेगा। 
समारोह को सम्बोधित करते हुये नगर निगम की उपमहापौर सुनिता व्यास ने कहा कि स्वच्छता के लिए हम पूरी तरह से कार्य कर रहे है लेकिन स्थानीय व्यापार संघ, वार्ड पार्षद एवं विकास समितियों के सामन्जस्य बनने से कचरा फैलने से रोका जा सकता है ।

क्योंकि तीनो की संयुक्त निगरानी से जनजाग्रति पैदा की जाये जिससे व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी समझते हुये स्वंय ही अपने प्रतिष्ठान का कचरा सड़को पर नही डाले जिससे न तो गन्दगी होगीगी न ही बीमारियां बढेगी।

उन्होने कोटा व्यापार महासंघ द्वारा डेंगू महामारी के समय रक्तदान करने एवं रक्त उपलब्ध करवाने में सक्रिय भागीदारी निभाने वाली टीम को सम्मानित कर अनूठा कार्य किया है इससे अन्य लोंगो के भी प्रेरणा मिलेगी।

 महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि व्यापार महासंघ द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान में हमारी व्यापारिक एवं औद्योगिक संस्थाए बढ़ चढ़कर भाग ले रही है और इस मिशन को कामयाब करने के लिए तैयार है।  महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि स्वच्छता एवं जनजाग्रति अभियान में स्थायित्व देने के लिए हम लोग व्यापारियों को पूरी तरह से सजग रहने की बात कर रहे है। 

उन्होने पूर्व का उदाहरण देते हुये कहा कि पूर्व महापौर मोहन लाल महावर के समय व्यापार महासंघ ने नगर निगम के सहयोग से सघन सफाई अभियान पूरे शहर में चलाकर शहर के कोने-कोने से करीब 1500 डम्पर कचरा उठा कर पूरे शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बना दिया था। लेकिन जनजाग्रति में अभाव में करीब 02 माह बाद ही पूर्व जैसी स्थिति बन गई।

उन्होने कहा कि अगर स्वच्छता को स्थायित्व चाहिए और आने वाली परेशानियों को रोका जाना है तो हर व्यापारी व आमजन को स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। उन्होने बताया कि तलवण्डी क्षेत्र में जब दुकानो को डस्टबिन बाटने गये तो करीब 80 प्रतिशत दुकानो पर डस्टबीन पाये गये,  यह इस क्षेत्र की जागरूकता दर्शाती है। 

जीवनदाता टीम का सम्मान
इस अवसर पर भुवनेश गुप्ता सहित 26 सदस्यो को विभिन्न क्षेत्रों में डेंगू महामारी के दौरान दिन-रात कार्य कर लोगो को रक्त उपलब्ध कराने एवं स्वंय रक्तदान करने व डेंगू पीड़ित मरीजो को नया जीवन देने के अनूठे कार्य करने के लिए सम्मान प्रतीक देकर एवं शॉल ओढ़ा कर उनको सम्मानित किया गया। 

क्षेत्र के वार्ड पार्षद विवेक राजवंशी, गोपाल राम मण्डा, पवन अग्रवाल एवं रमेश आहूजा ने कहा कि हम हमारे क्षेत्र में जनसहभागिता से स्वच्छता के साथ-साथ हर समस्या का निराकरण करने का प्रयास कर रहे है।

इस अवसर पर नगर निगम के उपायुक्त राजेश डागा ने कहा कि शहर में अतिक्रमण व गन्दगी फैलाने वालो पर निगरानी रखी जा रही है और उन पर उचित कार्यवाही की जायेगी। 

डेंगू पीड़ितों के लिए रक्तदान करने वाली टीम के साथ महापौर महेश विजय, उपमहापौर सुनीता व्यास एवं महासंघ के पदाधिकारी। ,

तलवण्डी व्यापार संघ के अध्यक्ष विरेन्द्र बैरागी, सचिव कीर्ति जैन, मेन तलवण्डी व्यापार संघ के अध्यक्ष मुकेश भटनागर, सचिव इकबाल सिंह चौधरी, इन्द्रा विहार विकास समिति के अध्यक्ष हरपाल सिंह चढ्ढा, महासचिव अशोक लड्ढा , सलाहकार बोर्ड के चेयरमेन राजकुमार माहेश्वरी सहित सभी अतिथियों के साथ-साथ क्षेत्र के बाजारो में सभी अतिथियों के साथ-साथ जनजाग्रति एवं डस्टबीन बांटने के लिए निकले लेकिन इस बात को लेकर सभी अतिथियों ने इस क्षेत्र के व्यापारियों की सराहना की।

जिन्होने करीब-करीब सभी व्यापारियों ने अपने-अपने प्रतिष्ठानो के बाहर स्वंय के कचरा पात्र रख रखे थे जो एक अनूठी मिशाल थी। इस अवसर पर नगर निगम द्वारा इस क्षेत्र में मोटरसाईकिल से फोगिंग भी करवाई गई। 

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने सभी क्षेत्र के व्यापार संघो से अपील की है वह अपने-अपने क्षेत्र में व्यापारियों को स्वंय के खर्चे पर अपने प्रतिष्ठान के बाहर  डस्टबीन रखने के लिए प्रेरित करे। इससे बाजारो में गन्दगी की आधी समस्या स्वतः ही खत्म हो जायेगी और हमारा स्वच्छता अभियान सफलता की ओर अग्रसर होगा।

यह भी थे उपस्थित
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से समाजसेवी जी.डी. पटेल, जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के पूर्व चेयरमेन एके गुप्ता, कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट्स एसोसिएशन के सचिव महेन्द्र जैन, दी हॉलसेल क्लॉथ मर्चेन्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरिराज न्याती उपस्थित थे। 

इनके आलावा लघु  उद्योग भारती के अध्यक्ष विपिन सूद, हाड़ौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के संस्थापक राजेश गुप्ता, अध्यक्ष छुट्टन लाल शर्मा, पब्लिक केरियर ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सत्यभान सिंह, हाड़ौती फाईनेनसर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार माहेश्वरी सहित करीब 100 से अधिक संस्थाओ के पदाधिकारी मौजूद थे। 

हाड़ौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के संस्थापक राजेश गुप्ता, अध्यक्ष छुट्टन लाल शर्मा, पब्लिक केरियर ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं महासंघ के वरिष्ठ  उपाध्यक्ष सत्यभान सिंह, हाड़ौती फाईनेनसर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार माहेश्वरी सहित करीब 100 से अधिक संस्थाओ के पदाधिकारी भी मौजूद थे। 

महासचिव माहेश्वरी ने बताया कि कोटा व्यापार महासंघ द्वारा चलाया जा रहा स्वच्छता एवं जनजाग्रति अभियान का अगला चरण स्टेशन क्षेत्र में आयोजित किया जायेगा।