स्मार्ट फार्म में अब पूरे साल आएंगे आम

0
24

स्मार्ट फार्म में वर्षभर आम की पैदावार देने वाले पौधों का प्रदर्शन

कोटा/उदयपुर। ’’वर्ष भर आम का रस ……….यह लो स्लाइस’’ यह एड अब चरितार्थ हो रहा है ग्राम उदयपुर के आयोजन में जहां स्मार्ट फार्म में वर्षभर आम की पैदावार देने वाले पौधों का प्रदर्शन किया गया है।

कोटा जिले के प्रगतिशील किसान, श्रीकिशन सुमन द्वारा तैयार किये गये ‘सदाबहार आम‘ किसानों के लिए कौतुहल का विषय बने हुए हैं। सुमन द्वारा आम की ‘सदाबहार‘ किस्म इजाद की गई है, जो वर्षभर फल देती है। आम की यह किस्म रोग प्रतिरोधी है।

बौनी किस्म होने से इसे गमले में भी लगाया जा सकता है। इसमें वर्ष भर नियमित रूप से फल आते हैं और ये घने रोपण के लिये भी उपयुक्त है। सुमन का कहना है कि 17 वर्ष पूर्व उन्होंने अपने फलों के बगीचे में आम के ऎसे पेड़ की पहचान की थी, जो तीन ऋतुओं (12 महीने) जनवरी-फरवरी, जून-जुला तथा सितंबर-अक्टूबर में फल दे रहा था।

इस पौधे को संरक्षित करने एवं ग्राफ्टिंग द्वारा अन्य पौधे तैयार करने पर इनमें बेहतरीन विकास देखने को मिला और इनमें दूसरे वर्ष से ही आम लगने आरम्भ हो गए। उनके चार बीघा खेत में आम के 22 मदर प्लांट्स और 300 ग्राफ्टेड प्लांट्स लगे हुए हैं।

सुमन ने बताया कि सरकार द्वारा ग्राम जैसे आयोजन से किसानों को नवाचार सीखने एवं नवाचारों को प्रदर्शित करने का मंच मिला है इससे वैज्ञानिक खेती के साथ खेती के क्षेत्र में सरकार की योजनाओं को जानने का अवसर मिला है। सुमन ने बताया कि ग्राम उदयपुर में उसे अब तक 3 हजार पौधों का आर्डर मिल चुका है।

यहां की मिट्टी बागवानी के लिए अनुकूल है। उसने बताया कि एक ग्राफ्टेड पौधे की कीमत 1 हजार रुपये रखी गई है। जो किसानों को 3 माह में उपलब्ध करा दिये जाते है। उल्लेखनीय है कि इस नवाचार के लिए सुमन को नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन की प्रदर्शनी में पुरस्कृत किया जा चुका है और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा भी इनकी सराहना की गयी है।