पेटीएम से जुड़ा भीम UPI, जानें कैसे करें इस्तेमाल

0
18

नई दिल्ली। पेटीएम ने अपने प्लैटफॉर्म पर सरकार के भीम UPI इंटरफेस को लाने का ऐलान किया है। कम्पनी ने कहा है कि यूजर पेटीएम के ऐप से ही अपने यूपीआई आईडी बना सकेंगे। पेटीएम का कहना है कि वह आगे जाकर यूपीआई का सबसे बड़ा इशुअर और अक्वायरर बनना चाहता है।

भीमका यूपीआई आईडी पेटीएम में रजिस्टर हो चुका ग्राहक का मोबाइल नंबर ही होगा। इसे बाद में बदला भी जा सकता है और कई सारे अकाउंट्स से भी जोड़ा जा सकता है।

यूजर अपनी आईडी को अपने किसी सेविंग बैंक अकाउंट से भी जोड़ सकेंगे। आपस में जोड़ने के बाद वे अलग-अलग बैंकों और भीम UPI ऐप्स के बीच ट्रांजैक्शन शुरू कर पाएंगे। आगे देखें, कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल…

पेटीएम पर भीम UPI कैसे करें इस्तेमाल?
पेटीएम ऐप खोलने पर यूजरों को नया भीम UPI विकल्प दिखाई देगा। उसके बाद उन्हें भीम UPI विकल्प चुनना होगा और आगे की प्रक्रिया के लिए एक बैंक अकाउंट सिलेक्ट करना होगा।

पेटीएम अकाउंट से जुड़े नंबर के बैंक द्वारा वेरिफाई किए जाने का इंतजार करना होगा। नंबर वेरिफाई होने के बाद अपना M पिन सेट करना होगा जिसके बाद ट्रांजैक्शन शुरू कर सकेंगे।

दूसरे फीचर
पेटीएम के मुताबिक, इस नए फीचर के साथ यूजरों को बेनेफिशरी ऐड करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा या पैसा पाने के लिए IFSC कोड नहीं डालना पड़ेगा। पेटीएम मर्चेंट भी अपने मौजूदा बैंक अकाउंट्स को पेटीएम भीम UPI ID से जोड़कर पैसा पा सकेंगे।

बता दें, कि नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के मुताबिक, यूजर भीम UPI ID का इस्तेमाल कर एक दिन में 1 लाख रु ही भेज सकेंगे। एक दिन में कितने पैसे रिसीव किए जा सकते हैं, इसपर अभी कोई लिमिट नहीं लगाई गई है।

नई डिवाइस पर गए तो?
इसके बाद यूजर अपने डिवाइस को यूं ही नहीं बदल पाएंगे। पेटीएम पहले मोबाइल नंबर और डिवाइस को वेरिफाई करेगी तब पेटीएम फर्स्ट पर BHIM UPI के लिए रजिस्टर कर सकेंगे।

‘अगर आप BHIM UPI के ट्रांजैक्शन के लिए अलग डिवाइस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा। आपके नए डिवाइस में उस मोबाइल नंबर का सिम कार्ड होना चाहिए जिसे आपने पेटीएम पर रजिस्टर किया है।’

ऐंड्ऱ़ॉयड और iOS दोनों पर आएगा
पेटीएम का कहना है कि यह फीचर फिलहाल ऐंड्रॉयड ऐप के बीटा वर्जन में टेस्ट किया जा रहा है। बहुत जल्द ऐप के iOS वर्जन को भी भीम UPI का सपॉर्ट मिलेगा।

क्या है भीम UPI
याद दिला दें, कि BHIM UPI या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस एक तरीका है जिससे यूजर तुरंत पैसे भेज और पा सकते हैं। यह यूजरों के बैंक अकाउंट्स से लिंक्ड होता है जिससे बिना किसी वॉलिट के दखल के पैसा सीधे अकाउंट में आता है या अकाउंट से निकलता है। इसके लिए यूजरों को एक यूनीक आईडी बनानी पड़ती है।