भूखंडों की लॉटरी नहीं निकालने पर मंडी सचिव को नोटिस

960

थोक फल सब्जी मंडी समिति की बैठक आज, आवंटन के मामले पर भी होगी चर्चा

कोटा। एरोड्रम सर्किल के पास स्थित थोक फल सब्जी मंडी के यार्ड 2 में 348 भूखंडों की लॉटरी के मामले में बार-बार पत्राचार करने पर क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक हरिशरण मिश्रा ने सचिव हेमलता मीणा को नोटिस जारी किया है। उनसे सात दिन में इसका स्पष्टीकरण मांगा गया है।

भूखंडों की लॉटरी निकालने को लेकर सभी जगह से आदेश जारी होने के बावजूद मंडी समिति इसकी पालना नहीं कर रही। जिससे 72 किसान, 10 विकलांग, 262 व्यापारी 4 विधवा इसका लाभ नहीं उठा पा रहे। बरसों से यह मामला समिति द्वारा लटकाया हुआ है।

विधानसभा में भी यह मामला विधायक प्रहलाद गुंजल द्वारा उठाया गया था, जिसमें मंत्री ने दो माह में इसकी लाटरी निकलवाने के लिए कहा था। उसकी भी पालना नहीं हो पाई। मंडी समिति सचिव हेमलता मीणा इस मामले को बार-बार लटका रही है।

वे कृषि विपणन विभाग से मार्गदर्शन की बात कहकर इस मामले को लटका रही है। इस पर क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक मिश्रा ने उन्हें नोटिस जारी किया है। इसमें कहा है कि फल मंडी समिति ने 9 अगस्त 17 को लाटरी के मामले में मार्गदर्शन मांगा था, जिसका जवाब 9 अगस्त-17 को ही भेज दिया गया था।

बार-बार एक ही प्रकरण को लेकर अनावश्यक पत्राचार कर राजकीय समय एवं संसाधनों का नुकसान किया जा रहा है। इससे यह भी लग रहा है कि सचिव राजकीय कार्य को निष्पादन नहीं कर पा रही है।

पोर्टल पर दिया गलत जवाब
उन्होंने नोटिस में लिखा कि संपर्क पोर्टल पर लोगों ने जो परिवाद दिया है, उसमें भी गलत जवाब दिया जा रहा है। कहा जा रहा है कि उनसे मार्गदर्शन मांगा गया है। इस प्रकार परिवादियों को गुमराह किया जा रहा है। यह राजकीय कार्य संपादन में घोर लापरवाही का रवैया है।

इस कृत्य से परिवादियों के प्रकरणों का निस्तारण नहीं हो पाया है। इसलिए इस संबंध में सात दिन में अपना जवाब दें। उन्होंने कि पूरा मामला साफ है, फिर भी पता नहीं क्यों इस मामले को लटकाया जा रहा है।

जवाब आने पर आगे की कार्रवाई होगी। उधर, मंडी समिति ने इस मामले में 7 नवंबर को दोपहर 12 बजे मंडी कार्यालय में बैठक का आयोजन किया है।