गाजे-बाजे और पुष्पवर्षा के बीच रामेश्वरम् के लिए रवाना हुए वरिष्ठ यात्री 

683

दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2017 

जयपुर। दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2017 के तहत शनिवार को करीब एक हजार यात्री ट्रैन से रामेश्वरम् के लिए रवाना हुए।

दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन पर देवस्थान राज्यमंत्री राजकुमार रिणवा, सांसद रामचरण बोहरा, देवस्थान बोर्ड के अध्यक्ष एसडी शर्मा, जिला प्रमुख मूलचंद मीना सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने पुष्पवर्षा और गाजे-बाजे के साथ हरी झण्डी दिखाकर 347 यात्रियों को रवाना किया। शेष यात्री सवाई माधोपुर तथा कोटा रेलवे स्टेशन से शामिल हुए।

इससे पहले दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए देवस्थान राज्यमंत्री राजकुमार रिणवा ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की सोच है कि प्रदेश के बुजुर्ग धन के अभाव में तीर्थ यात्राओं से वंचित नहीं रहे।

इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने यह अभिनव योजना शुरू की है, जिसमें ट्रैन और वायुयान के माध्यम से हर वर्ष वरिष्ठजनों को पूरी सुविधा के साथ तीर्थयात्राएं करवाई जा रही हैं।

रिणवा ने कहा कि राज्य सरकार ने गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष तीर्थयात्रियों की संख्या दोगुनी कर दी है ताकि अधिक से अधिक वरिष्ठजन को इस योजना का लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान हमारे बुजुर्गों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए देवस्थान विभाग ने सभी तरह के इंतजाम किए हैं। यात्रा के दौरान खान-पान, चिकित्सा, सुरक्षा सहित सभी व्यवस्थाएं निशुल्क उपलब्ध करवाई हैं। 

देवस्थान बोर्ड के अध्यक्ष एसडी शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने श्रवण कुमार की भूमिका निभाते हुए प्रदेश के वरिष्ठजनों के लिए यह अनुपम योजना शुरू की है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान पहला राज्य है, जिसने अपने वरिष्ठजनों को हवाई मार्ग से धार्मिक यात्रा करवाने की पहल की है। सांसद रामचरण बोहरा ने कहा कि मुख्यमंत्री राजे की सोच है कि प्रदेश का हर व्यक्ति खुशहाल रहे।

कोई व्यक्ति मूलभूत जरूरतों से वंचित नहीं रहे। मुख्यमंत्री के दूरदर्शी विजन से ही आज प्रदेश विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

1000 यात्री रवाना : देवस्थान विभाग के आयुक्त जितेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि इस ट्रैन में जयपुर जिले के 161, अलवर के 84, सीकर के 25, झुंझुनूं के 30, दौसा के 45, धौलपुर के 20, करौली के 23, सवाई माधोपुर के 67, भरतपुर के 63, कोटा के 157, बूंदी के 66, बारां के 127 तथा झालावाड़ जिले के 127 यात्री रवाना हुए। यह ट्रैन 7 नवम्बर को रामेश्वरम् पहुंचेगी तथा 11 नवम्बर को वापस जयपुर पहुंचेगी।