तीन नए बदलाव के साथ लॉन्च फेसलिफ्ट हुंडई एक्सेंट

0
27

नई दिल्ली । हुंडई एक्सेंट का फेसलिफ्ट अवतार गुरूवार को लॉन्च  हो गया । मौजूदा एक्सेंट की कीमत 5.45 लाख रूपए से शुरू होकर 8.13 लाख रूपए तक जाती है, cardekho.com के मुताबिक फेसलिफ्ट एक्सेंट की कीमत 5.5 लाख से 8.5 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच हो सकती है। इसका मुकाबला मारूति स्विफ्ट डिजायर, होंडा अमेज़, फोर्ड फीगो एस्पायर, फॉक्सवेगन एमियो और टाटा टिगॉर से होगा।  क्या खासियतें समाई हैं नई एक्सेंट में, जानेंगे यहां…

1. डीज़ल इंजन में बदलाव

फेसलिफ्ट एक्सेंट के डीज़ल इंजन में सबसे बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इस में नई ग्रैंड आई-10 वाला 1.2 लीटर का 3-सिलेन्डर डीज़ल इंजन मिलेगा, इसकी पावर 75 पीएस और टॉर्क 190 एनएम है। मौजूदा एक्सेंट में 1.1 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है, जो 72 पीएस की पावर और 180 एनएम का टॉर्क देता है। पेट्रोल वर्जन में मौजूदा मॉडल वाला 1.2 लीटर का इंजन मिलेगा, इसकी पावर 83 पीएस और टॉर्क 114 एनएम है।

2. डिजायन में बदलाव
फेसलिफ्ट एक्सेंट के अगले और पिछले बम्पर में बदलाव नज़र आएगा। मौजूदा एक्सेंट का डिजायन पुरानी ग्रैंड आई-10 से मिलता-जुलता है, लेकिन नई एक्सेंट इस मामले में काफी अलग होगी। फेसलिफ्ट एक्सेंट के हैडलैंप्स का डिजायन तो ग्रैंड आई-10 से मिलता जुलता है, लेकिन बंपर और ग्रिल का डिजायन इसे हैचबैक से अलग बनाएगा। फेसलिफ्ट एक्सेंट में नई हैक्सोगोनल ग्रिल दी गई है, इस में क्रोम फिनिशिंग वाली होरिजोंटल पट्टियां लगी हैं। फेसलिफ्ट मॉडल में फॉग लैंप्स के चारों ओर डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गई है, इसका डिजायन ग्रैंड आई-10 से अलग है। साइड वाले हिस्से में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। पीछे की तरफ दो हिस्सों में बंटे टेललैंप्स और नए बम्पर के साथ ब्लैक स्ट्रिप वाले रिफ्लेक्टर दिए गए हैं, इसका डिजायन आगे की तरफ दिए गए फॉग लैंप्स से मिलता-जुलता है। फेसलिफ्ट एक्सेंट में शार्क फिन एंटेना और बूट पर क्रोम लाइन भी मिलेगी। केबिन में बदलाव होने की संभावनाएं कम ही हैं।

3. फीचर
नई ग्रैंड आई-10 में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, संभावना है कि यही सिस्टम फेसलिफ्ट एक्सेंट में भी मिलेगा। नई एक्सेंट में हुंडई की अल्टरनेटर मैनेजमेंट सिस्टम (एएमएस) टेक्नोलॉजी स्टैंडर्ड मिल सकती है। यह फीचर तेज रफ्तार में कार की बैटरी को चार्ज कर देता है, जो ईंधन की खपत को कम करता है और माइलेज बढ़ाने में कारगर साबित होता है। मौजूदा एक्सेंट में केवल ड्राइवर साइड एयरबैग स्टैंडर्ड दिया गया था, जबकि फेसलिफ्ट मॉडल में ड्यूल एयरबैग स्टैंडर्ड मिलेंगे। मौजूदा वर्जन के उलट एबीएस को स्टैंडर्ड फीचर लिस्ट से हटा लिया गया है, अब पहले की तरह एक्सेंट के बेस वेरिएंट से एबीएस नहीं मिलेगा।

4. कीमत और वेरिएंट

मौजूदा एक्सेंट छह वेरिएंट बेस, एस, एस ऑटोमैटिक, एस स्पेशल एडिशन, एसएक्स और एसएक्स (ओ) में उपलब्ध है, इसकी कीमत 5.49 लाख रूपए से शुरू होकर 8.13 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। संभावना है कि फेसलिफ्ट एक्सेंट की वेरिएंट लिस्ट में बदलाव हो सकता है, इसकी बेस वेरिएंट की कीमत मौजूदा मॉडल जितनी हो सकती है, जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत पहले से ऊपर जा सकती है। कुछ ऐसी ही रणनीति कंपनी ने नई ग्रैंड आई-10 के साथ भी अपनाई थी।