बाबा रामदेव खरीदेंगे सहारा की 7400 करोड़ की संपत्ति

673

नई दिल्ली। योग गुरू बाबा रामदेव की पतंजलि सहित तीन और बड़े औद्योगिक घरानों ने सहारा समूह की 7400 करोड़ रुपये की संपत्ति खरीदने की इच्छा जताई है। सहारा की ऐसी करीब 30 से अधिक संपत्तियां हैं जिनकी नीलामी होनी है। इन बड़े घरानों के अलावा रियल इस्टेट कारोबार से जुड़ी दो कंपनियां और एक पीएसयू कंपनी ने भी ऐसी ही इच्छा जताई है।

प्रॉपर्टी कंसल्टेंट नाइट फ्रैंक इंडिया के मुताबिक जिन घरानों ने सहारा समूह की संपत्ति खरीदने में अपनी रुचि दिखाई है उनमें गोदरेज, अडानी और टाटा शामिल हैं। इसके अलावा ओमैक्स और एल्डेको सहित इंडियन ऑयल ने भी कुछ इस तरह की सहमति दिखाई है। सहारा शहर लखनऊ में स्थित सहारा अस्पताल को खरीदने के लिए चेन्नई का अपोलो समूह सबसे आगे चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक बिक्री के तमाम प्रक्रिया और संपत्तियों का मूल्यांकन होने में समय नहीं होने के कारण इनका वास्तविक मूल्यांकन होना संभव नहीं है। ऐसा इसलिए, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार सहारा को तत्काल सेबी के पास पैसा जमा कराना है।

लग सकता है 2-3 महीने का समय

सूत्रों के अनुसार सभी भावी खरीदार मान के चल रहे हैं इस पूरी प्रक्रिया में 2-3 महीने का समय लग सकता है। सहारा ग्रुप के प्रवक्ता ने नीलाम होने वाली ऐसी किसी भी संपत्ति का नाम बताने से इनकार किया और कहा कि सौदे की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही इस पर फैसला होगा। उन्होंने बताया कि इसकी विस्तृत जानकारी सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी गई है।

पुणे की जमीन को खरीदना चाहता है गोदरेज समूह

गोदरेज प्रॉपर्टीज के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन पिरोजशा गोदरेज ने कहा, हमारी नजर पुणे की जमीन को खरीदना चाह रही है, जिसकी बिक्री की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि अभी यह शुरुआती दौर में है। ओमैक्स के सीएमडी रोहतास गोयल ने भी इस बात की पुष्टि की कि कंपनी ने कुछ संपत्तियों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। एल्डेको के मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज बजाज ने कहा कि वे भी कुछ संपत्तियां खरीदना चाह रहे हैं, लेकिन अभी इस बारे में विस्तार से बताने को कुछ नहीं है। वहीं अपोलो अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा कि अपोलो ने सहारा अस्पताल को खरीदना चाह रहा है जिसकी प्रक्रिया चल रही है। टाटा हाउसिंग ने इस पर जवाब देने से मान कर दिया जबकि अडानी ग्रुप और पतंजलि ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया।