कौशल प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिए अफ्रीकन मिशन का राजस्थान दौरा

835

जयपुर। अफ्रीका के शिक्षा मंत्री तथा उप शिक्षा मंत्री, वर्ल्ड बैंक तथा अफ्रीकन देश के उच्च अधिकारियों ने बुधवार को राजस्थान में चल रहे विभिन्न कौशल कार्यक्रमों की जानकारी ली।

इस अवसर पर उन्होेंने राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के कार्यालय में कौशल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग आयुक्त कृृष्ण कुणाल से भेंट की।

अफ्रीकन मिशन द्वारा बताया गया कि करीब चालीस हजार से अधिक अफ्रीकन भारत में वर्तमान में रह रहे हैं तथा अनेक भारतीय कई अफ्रीकन देशाें जैसे मारुतियस, केन्या तथा साउथ अफ्रीका में निवास कर रहे है।

उप सहारन अफ्रीका की आबादी 200 मिलियन है जिसमें से 20 प्रतिशत आबादी बेरोजगार है। अफ्रीका में रोजगार एवं उच्च कौशल प्रशिक्षण की काफी कमी महसुस की गई है।

उन्होंने बताया कि इन्हीं समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए केन्या में एक कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया जिसमें अफ्रीकन देशों द्वारा भारत से कौशल प्रशिक्षण तथा वोकेशनल एजुकेशन के लिए मदद मांगी गई। इसी को ध्यान में रखते हुए वल्र्ड बैंक द्वारा एक नालेज एक्सचेंज मिशन का आयोेजन किया गया। 

अफ्रीका के शिक्षा मंत्री तथा उप शिक्षा मंत्री वर्ल्ड बैंक तथा अफ्रिकन देश के उच्च अधिकारी इस मिशन का हिस्सा है जो कि भारत में दिए जा रहे कौशल प्रशिक्षण को बेहतर समझने के लिए राजस्थान तथा महाराष्ट्र के दौरे पर है। 

इस अवसर पर आयुक्त, कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग कृष्ण कुणाल ने कहा राजस्थान ने अफ्रीका के साथ भागीदारी करते हुए कई कदम उठाए है।

तिलोनिया, अजमेर में स्थित बेयर फुट कॉलेज ने करीब 500 अफ्रीकन महिलाओं को सोलर पावर में प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। कुणाल ने बताया कि इसी के साथ राजस्थान में स्थित एन.जी.ओं कट्स इन्टरनेशनल, अफ्रीका और भारत के विकास में निरन्तर कार्यरत है।

उन्होंने बताया कि इस बैठक से राजस्थान और अफ्रीका के बीच कौशल प्रशिक्षण को और भी सुगम तरीके से करने पर विचार किया गया है ताकि अफ्रीका एवं भारत में रह रहे युवाआें को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार के अधिक से अधिक अवसरो से जोडा जा सके।

अफ्रीकन दल ने मुख्य सचिव से मुलाकात की
अफ्रीकन दल ने मुख्य सचिव एवं राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के अध्यक्ष श्री अशोक जैन से भी सचिवालय में भेंट की। दल की श्री जैन से यह शिष्टाचार भेंट थी।