एलपीजी सिलेंडर के बढ़े दाम, जेट फ्यूल भी हुआ 6 फीसद महंगा

0
38

नई दिल्ली । अंतरराष्ट्रीय कीमतों में आई मजबूती को देखते हुए आज जेट फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में 6 फीसद का इजाफा कर दिया गया है।

अगस्त महीने के बाद से एटीएफ की कीमतों में हुआ यह लगातार तीसरा इजाफा है। वहीं सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में भी इजाफा कर दिया गया है।

अब राजधानी दिल्ली में आपको प्रति किलोलीटर एटीएफ के लिए 53,045 रुपए देने होंगे। यह पिछली कीमत से 3,025 रुपए प्रति किलो लीटर ज्यादा है।

पहले एटीएफ की कीमत 50,020 रुपए किलो प्रतिलीटर थी। देश की सबसे बड़ी ईंधन रिटेलर इंडियन ऑयल कार्पोरेशन की ओर से कीमतों में वृद्धि की अधिसूचना जारी की गई है।

इससे पहले कब कब बढ़े दाम: यह एटीएफ की कीमतों में लगातार तीसरा इजाफा है। इससे पहले बीते 1 सितंबर को एटीएफ की कीमतों में 4 फीसद का इजाफा हुआ था। तब उसकी कीमत 1,910 रुपए प्रति किलो लीटर थी।

एलपीजी सिलेंडर के भी बढ़े दाम: एटीएफ के साथ ही सब्सिडाइज्ड कुकिंग गैस सिलेंडर में भी 1.50 रुपए प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है।

आपको बता दें कि सरकार ने तेल कंपनियों को आदेश दिया है कि वो एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में नियमित तौर पर इजाफा करें ताकि मार्च 2018 तक इस पर सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म किया जा सके।

राजधानी दिल्ली में अब सब्सिडाइज्ड 14.2 किलो एलपीजी सिलेंडर की कीमत 488.68 रुपए होगी। आईओसी के मुताबिक इससे पहले इसकी कीमत 487.18 रुपए प्रति सिलेंडर थी।

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 93 रुपए बढ़े: वहीं बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर में बड़ा इजाफा हुआ है। अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में 14.2 किलो वाला बिना सब्सिडी का सिलेंडर अब आपको 742 रुपए का मिलेगा, जिसके लिए पहले आपको 649 रुपए देने होते थे।