न्यू इंडिया एश्योरेंस का IPO खुला, 10 हजार करोड़ जुटाने की योजना

0
21

नई दिल्ली । देश की दिग्गज जनरल इंश्योरेंस कंपनी न्यू इंडिया एश्योरेंस का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) एक नवंबर से तीन नवंबर तक खुला है। इसके जरिए कंपनी की 10,000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। इश्यू के लिए 770 रुपये से 800 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है।

18 शेयर का एक लॉट होगा और इसमें न्यूनतम निवेश 14,400 रुपये का निवेश मुमकिन है। वास्तव में खुदरा निवेशकों को 30 रुपये प्रति शेयर की छूट मिलेगी। कंपनी को जनरल इंश्योरेंस सेक्टर में वही दर्जा हासिल है जो भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) या भारतीय जीवन बीमा निगम को अपने क्षेत्रों में हासिल है।

इससे पहले इंश्योरेंस सेक्टर की कंपनी जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन रीइंश्योरेंस (जीआईसी रे) ने 11372 करोड़ रुपये का आईपीओ पेश किया था। यह बीते सात वर्षों में कोल इंडिया (15,200 करोड़ रुपए) और रिलायंस पावर (11,700 करोड़ रुपए) के बाद का सबसे बड़ा आईपीओ था।

मौजूदा समय में न्यू इंडिया एश्योरेंस 28 देशों में कारोबार करती है। कंपनी के टॉप मैनेजमेंट ने हाल ही में रोड शो किया था, जिसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। इससे पहले कंपनी ने आईपीओ के लिए पांच मर्चेंट बैंकर्स की नियुक्ति की थी। इनमें कोटक, एक्सिस बैंक, नोमुरा, आईडीएफसी और येस बैंक शामिल हैं।

चालू वित्त वर्ष में कंपनी का 26 हजार करोड़ रुपये के प्रीमियम का लक्ष्य है। न्यू इंडिया एश्योरेंस प्रीमियम, प्रोफिट, मार्केट शेयर और डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क के आधार पर सबसे बड़ी जनरल इंश्योरर कंपनी है। जून के आखिर तक कंपनी की नेटवर्थ बढ़कर 38,100 करोड़ रुपये रही है।