देश का सबसे बड़ा एमएसएमई इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर जनवरी में

859

जयपुर। सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्योगों का देश का सबसे बड़ा इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर जनवरी, 2018 में जयपुर के सीतापुरा स्थित जेईसीसी प्रांगण में आयोजित होगा।

प्रमुख शासन सचिव एमएसएमई डॉ. सुबोध अग्रवाल ने मंगलवार को उद्योग भवन में यह जानकारी देते हुए बताया कि इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर का आयोजन राजस्थान सरकार के एमएसएमई विभाग और लघु उद्योग भारती के संयुक्त तत्वावधान में किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि फेयर का मुख्य फोकस देश के एमएसएमई उद्योगों के उत्पादों को सामने लाने, देशी-विदेशी उपभोक्ताओं को उत्पादों से रुबरु कराने, बाजार में आ रहे बदलाव को समझने, अनुभवाें का आदान प्रदान करना है। 

नई तकनीक को साझा करने, उत्पादकों और उपभोक्ताओंं के बीच साझा मंच उपलब्ध कराना, स्टार्ट अप्स को प्रोत्साहित करने, निर्यात को बढ़ावा देने और देश के एमएसएमई उद्योग को आगे बढ़ाने के समन्वित प्रयास करने का अवसर उपलब्ध कराना है।

उन्होंने बताया कि देश के आर्थिक विकास में एमएसएमई उद्योगों की भूमिका को भी इस फेयर के माध्यम से रेखांकित किया जा सकेगा। 

प्रमुख सचिव एमएसएमई डॉ. सुबोध अग्रवाल, आयुक्त उद्योग कुंजीलाल मीणा, लघु उद्योग भारती के निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष ओ.पी. मित्तल और फेयर संयोजन  महेन्द्र खुराना के साथ संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर 8 कोर सेक्टरों पर आधारित होगा और प्रत्येक कोर सेक्टर की 100-100 स्टॉल्स होंगी।

8 कोर सेक्टरों में टेक्सटाइल्स व होम डेकोर, फर्नीचर, शिल्प ग्राम और हैण्डीक्राफ्ट, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, इंजीनियरिंग और माइनिंग, एनर्जी और इलेक्ट्रोनिक्स, प्लास्टिक, रबर और पैकेजिंग एवं बिल्डिंग व हार्डवेयर उद्योग अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

 डॉ. अग्रवाल ने बताया कि इस फेयर की खास बात यह होगी इसमें देश के जाने माने राजकीय उपक्रम, केन्द्र सरकार की डिफेंस मिनिस्ट्री के साथ ही एक दर्जन सेे अधिक प्रदेशों के औद्योगिक प्रतिष्ठान हिस्सा लेेंगे।

उन्होंने बताया कि फेयर के दौरान प्रमोशनल गतिविधियों का भी आयोजन होगा जिसमें वेंडर डव्लपमेंट प्रोग्राम, बी2बी और बी2सी मीट, फैशन शो, तकनीकी सेमिनार, एक्सपोर्ट प्रमोशनल सेमिनार, राजस्थानी कला संस्कृृति से जुड़े कार्यक्रम सहित प्रतिदिन इस तरह की प्रमोशनल गतिविधियों का भी आयोजन होगा।

उन्होंने बताया कि फेयर में करीब 600 उद्योगाें के भाग लेने की संभावना है।  इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर के जयपुर में आयोजित होने से प्रदेश क एमएसएमई उद्योगों व युवा एंटरप्रोन्योर को समझने और अपने उत्पादों को प्रदेशवासियों के साथ ही अन्य प्रदेशों के उद्योगों के सामने रखने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इससे उद्यमियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजार भी मिल सकेगा। लघु उद्योग भारती के निवर्तमान अध्यक्ष  ओम प्रकाश मित्तल ने बताया कि फेयर के दौरान ब्रिक्स देशोें के उद्यमियों के साथ भी परस्पर संवाद प्रस्तावित है। इसके अलावा फेयर में अन्य देशों के उद्यमों की भागीदारी तय करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक पीके जैन, लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष ताराचंद गोयल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष योगेश गौतम और मीडिया प्रभारी  विमल कटियार भी उपस्थित थे।