मुंबई समेत 6 टॉप शहरों में 100 फीसदी बढ़ा रियल इस्टेट में निवेश

0
6

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद भी देश भर के 6 बड़े शहरों में रियल इस्टेट सेक्टर में इन्वेस्टमेंट 100 फीसदी तक बढ़ गया है। इसमें भी मुंबई पहले स्थान पर है, जहां पर देश के साथ-साथ विदेशी निवेशकों ने भी काफी पैसा प्रॉपर्टी खरीदने में लगाया है।

रियल इस्टेट बाजार पर निगाह रखने वाली कुशमैन एंड वेकफील्ड की तरफ से जारी की गई एक सर्वे रिपोर्ट में सामने आई है, जिसने पूरे विश्व में इसे किया था। 

भारत में हुआ एक साल में 2.87 बिलियन डॉलर का निवेश
रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई 2016 से लेकर के जून 2017 के बीच भारत के मुंबई, चेन्नई, बंगलूरू, पुणे, हैदराबाद और दिल्ली में करीब 2.87 बिलियन डॉलर का निवेश केवल रियल इस्टेट सेक्टर में हुआ है। अकेले मुंबई में करीब 1.75 बिलियन डॉलर का निवेश पिछले एक साल में हुआ है। 

149 से 81वें स्थान पर आया मुंबई
रिपोर्ट के अनुसार विश्व रैंकिंग में 149 से 81वें स्थान पर आ गया है। इस रैंकिंग में अभी भी पहला स्थान न्यूयॉर्क का है जहां पर 51 बिलियन डॉलर का निवेश किया गया। दूसरे स्थान पर लोस एंजेलिस, तीसरे स्थान पर सैनफ्रांसिस्को और चौथे स्थान पर लंदन है।

वहीं भारत की बात करें तो फिर मुंबई के बाद बेंगलुरु का नंबर है जहां 300 मिलियन डॉलर का निवेश किया गया। इसके बाद चेन्नई और नई दिल्ली का नंबर है।