व्यापार महासंघ के दीवाली मिलन समारोह में जीएसटी का मुद्‌दा छाया

630

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ का दीपावली स्नेह मिलन समारोह रविवार को बूंदी रोड स्थित रिसोर्ट में हुआ। समारोह में भी जीएसटी का मुद्दा छाया रहा। इस मौके पर व्यापार महासंघ के सभी 150 संस्थाओं के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि जीएसटी ने उद्योग जगत को हिला दिया है। वहीं पिछले तीन माह से फैल रहे डेंगू की रोकथाम पर भी चिंतन किया।

राजस्थान जीएसटी सलाहकार बोर्ड के सदस्य एमएल पाटौदी ने बताया कि वर्तमान में जीएसटी में काफी विसंगतियां हैं। इससे पूरे उद्योग जगत पर असर पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि कमियों को दूर करने के लिए जीएसटी काउंसिल को सभी तरह के व्यापार उद्योग को तीन माह का रिटर्न भरने पांच करोड़ तक के व्यापार उद्योग को कंपोजिशन स्कीम में शामिल करने रिवर्स मैकेनिज्म कानून को खत्म किया जाना चाहिए। जीएसटी कानून की पूरी जानकारी भी नहीं है।

समारोह में विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद व्यापारियों को कई तरीके की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके समाधान के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि व्यापार उद्योग विकसित है तो देश विकसित है। पूर्व महापौर रत्ना जैन ने ने कहा कि ऐसा लगता है कि जीएसटी की प्रीमेच्योर डिलेवरी है।

नगर निगम की उपमहापौर सुनीता व्यास ने बताया कि कोई भी नया कानून आता है तो उसमें कमी रह जाती है। सरकार तक व्यापार जगत की बात पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। विधायक हीरालाल नागर, नगर विकास न्यास अध्यक्ष आरके मेहता, पूर्व न्यास अध्यक्ष रविंद्र त्यागी ने सम्बोधित किया।

डेंगू को खत्म करने की ली शपथ
इस अवसर पर शहर में फैल चुकी डेंगू बीमारी से लड़ने खत्म में हरसंभव सहयोग प्रशासन और चिकित्सा विभाग को देने के लिए पदाधिकारियों ने शपथ ली। स्वच्छ कोटा और स्वस्थ कोटा का नारा दिया गया।

महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि बाजारों में व्याप्त गंदगी को दूर करने, कचरा फैलाने गलत जगह पर कचरा डालने वालों पर रोक लगाने के लिए व्यापार महासंघ अपने स्तर पर बड़ा कदम उठाएगा।