म्यूचुअल फंड निवेश में सालाना 15 फीसदी वृद्धि: कोटक म्यूचुअल फंड

0
11

भोपाल। देश का म्यूचुअल फंड उद्योग वृद्धि के दौर में है और इसमें सालाना 15 फीसद की दर से वृद्धि हो रही है। कोटक म्यूचुअल फंड (केएमएफ) के बिक्री व वितरण प्रमुख मनीष मेहता ने आज यह जानकारी दी।

उन्होंने यहां संवाददाताओं को बताया, देश में एमएफ निवेश सालाना 15 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि म्यूचुअल फंड (एमएफ) में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) निवेशकों के बीच नियमित और अनुशासित निवेश के प्रभावी साधन के तौर पर काफी

लोकप्रिय हो रही है क्योंकि एसआईपी के साथ बाजार के उतार-चढ़ाव या बाजार की टाइमिंग के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं रह जाती है। उन्होंने कहा कि भारतीय एमएफ उद्योग वृद्धि के दौर में है और निवेशक इटिी म्यूचुअल फंड को आजमाने की इच्छुक हैं।

मेहता ने बताया कि केएमएफ में एसआईपी में खास ध्यान दिया जाता है। पिछले तीन वर्षो में हमारी एसआईपी पंजीकरण में लगभग 10 गुना वृद्धि हुई है। केएमएफ द्वारा

हर साल अगस्त माह में एसआईपी दिवस मनाया जाता है। हाल ही में हमारा एसआईपी दिवस बेहद कामयाब रहा और इस दौरान 70,000 से अधिक लोगों ने एसआईपी के जरिए निवेश का विकल्प चुना।

उन्होंने बताया कि केएमएफ की सम्पत्ति प्रबंधन कंपनी कोटक महिन्द्रा ऐसेट मैंनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (केएमएएमसी) ने दिसंबर 1998 में परिचालन शुरू किया था और विभिन्न योजनाओं में इसके लगभग 7 लाख निवेशक हैं। इसकी देश में 76 शहरों में उपस्थिति है और 79 शाखाएं हैं।