वैश्य समाज के 18 घटकों में रोटी-बेटी व्यवहार की शुरूआत कोटा से

3431

वैश्य महाकुंभ : 29 अक्टूबर को भव्य परिचय सम्मेलन तथा दशम अन्नकूट महोत्सव में 18 वैश्य समाजों के 30 हजार से अधिक समाजबंधु जुटेंगे

 -अरविन्द, कोटा। अ.भा. वैश्य महासम्मेलन जिला कोटा द्वारा समस्त 18 वैश्य घटकों के अविवाहित युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन एवं दशम् अन्नकूट महोत्सव व दीपावली स्नेह मिलन समारोह 29 अक्टूबर को प्रातः 9 बजे से सीएडी ग्राउंड परिसर में आयोजित होगा। 

जिलाध्यक्ष डॉ.वेदप्रकाश गुप्ता ने गुरूवार को पत्रकारों को बताया कि परिचय सम्मेलन में 400 से अधिक युवक-युवती एक ही मंच पर परिचय देंगे। समारोह में वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्र्रीय अध्यक्ष पूर्व सांसद डॉ. गिरीश कुमार संघी मुख्य अतिथी होंगे तथा राष्ट्र्रीय महामंत्री  गोपाल एम.मोर अध्यक्षता करेंगे।

महामंत्री पी.सी.मित्तल ने बताया कि 10 वर्षों से कोटा जिले के वैश्य समाजबंधुओं कों संगठित करने हेतु प्रतिवर्ष वैश्य महाकुम्भ में अन्नकूट प्रसादी के साथ स्नेह-मिलन समारोह, भजन प्रतियोगिता व सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं। इस वर्ष महाकुम्भ में वैश्य समाज के अविवाहित युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन प्रमुख आकर्षण रहेगा। 

 पं.मेहता का ‘तुम्हारे लिए’ पर उदबोधन
अविवाहित युवक-युवतियों को विवाह बन्धन से पहले अपने पारिवारिक दायित्वों को बताने के लिए प्रख्यात लेखक एवं विचारक पं.विजयशंकर मेहता ‘तुम्हारे लिए’ विषय पर डेढ़ घंटे ओजस्वी उदबोधन देंगे।

परिचय सम्मेलन के संयोजक रामविलास जैन ने बताया कि सम्पूर्ण वैश्य समाज के 18 घटकों में भाईचारा, व्यापारिक व सामाजिक-पारिवारिक सम्बन्धों को मजबूत करने के लिए यह महाकुंभ मील का पत्थर साबित होगा। वैश्य महासम्मेलन समाज में ऊंच-नीच को खत्म कर शिक्षित अविवाहित बच्चों को सर्वश्रेष्ठ विकल्प उपलब्ध कराने का प्रयास करेगा।

अन्नकूट में पहुंचेंगे 30 हजार बंधु
अन्नकूट महोत्सव के संयोजक दिनेश विजय ने बताया कि अन्नकूट महोत्सव समाज के प्रत्येक घटक को जोड़ने का एक धार्मिक अनुष्ठान है। इसमें समाज के गरीब व अमीर मिलकर एक साथ भोजन प्रसादी लेंगे।

महिला संरक्षिका रजनी गुप्ता व जिलाध्यक्ष पुष्पांजलि विजय के अनुसार, आयोजन में हाड़ौती के 30 हजार से अधिक वैश्य बन्धु भाग लेंगे। महिलाएं लाल रंग की साडी में होगी तथा अविवाहित युवतियां क्रीम रंग की साड़ी में एकरूपता दिखाएंगी।

प्रदेश युवा अध्यक्ष मुकेश विजय एवं युवा अध्यक्ष रामबाबू गुप्ता ने कहा कि महाकुंभ के लिए 18 समाजों  के युवाओं की टीमें घर-घर पहुंची है। इसके माध्यम से बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ का संदेश दिया जावेगा।

भोजन व्यवस्था के संयोजक द्वारकाप्रसाद खंडेलवाल व राजेन्द्र गोयल के अनुसार, अन्नकूट प्रसादी बनाने के लिए 200 लोगों की टीम सीएडी ग्राउंड में जुट जाएगी। कोषाध्यक्ष सत्यप्रकाश गुप्ता व वित्त संयोजक मदनलाल दलाल ने कहा कि आज जरूरत है कि वैश्य समाज के सभी वर्गों में झिझक टूटे और एक-दूसरे को सम्मान मिले। 

 18 समाज एकजुट दिखेंगे
डॉ.एम.पी.गुप्ता, बजरंगलाल अग्रवाल व धनेश विजय ने बताया कि महाकुंभ में आकर्षक परिचय स्मारिका का विमोचन होगा। पांडाल व्यवस्था के संयोजक शिवचरण गुप्ता, परमानन्द गर्ग व अरविन्द गुप्ता ने बताया कि समाज के समस्त 18 घटकों अग्रवाल, खण्डेलवाल, माहेश्वरी, विजयवर्गीय, दिगम्बर जैन, श्वेताम्बर जैन, पोरवाल, मेड़तवाल, वार्ष्णेय,चित्तौड़ा, पोकरा, माथुर वैश्य, महावर वैश्य, अग्रहरी, माहोर, गहोई व कान्यकुज बंधुओं की भोजन प्रसादी के लिए व्यापक स्तर पर व्यवस्थाएं की जा रही हैं।   

महिला महामंत्री गायत्री मित्तल ने बताया कि इन्टर वैश्य घटकों में शादी करने वाले दम्पतियों को मंच पर सम्मानित किया जावेगा। सांस्कृतिक सचिव नीलम विजय के अनुसार, डी.आई.डी. फेम पंकज मारवाडी सांस्कृतिक प्रस्तुति देंगे। भजन प्रतियोगिता में समाज के गायक भजन सरिता बहाएंगे। सचिव के.एल.गुप्ता ने बताया कि वैश्य समाज की प्रतिभाओं व भामाशाहों का सम्मान किया जावेगा।