10 शहरों में 8.7 फीसद तक बढ़े प्रॉपर्टी के दाम: आरबीआई

0
20

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही में आवास की औसत कीमतों में 8.7 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। यह इजाफा देश के 10 प्रमुख शहरों में 1 साल पहले की तुलना में हुआ है। हालांकि बीती तिमाही के मुकाबले यह ग्रोथ कम रही है, तब एनुअल ग्रोथ 10.4 फीसद रही थी।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए हाउसिंग प्राइज इंडेक्स (एचपीआई) को जारी किया है। यह 10 शहरों में आवास पंजीकरण प्राधिकरणों से प्राप्त लेन-देन के आंकड़ों पर आधारित है। इन दस शहरों में मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोच्चि, कोलकाता,बैंगलुरू,लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर और कानपुर शामिल हैं।

आरबीआई की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि ऑल इंडिया एचपीआई ने सालाना आधार पर 8.7 फीसद की ग्रोथ दिखाई है। बीती तिमाही में यह 10.4 फीसद रही थी और एक साल पहले 7.3 फीसद रही थी। आरबीआई ने बताया कि चेन्नई और कोच्चि को छोड़कर अन्य सभी शहरों ने आवास मूल्य में वृद्धि दर्ज की है।

कहां बढ़े सबसे ज्यादा दाम:
प्रॉपर्टी के दाम में सबसे ज्यादा इजाफा कानपुर में हुआ जो कि 18.2 फीसद का रहा, जबकि सबसे ज्यादा गिरावट चेन्नई में रही जो कि 11.2 फीसद की थी। यह शहरवार आवासीय कीमतों में विभिन्नता के संकेत देता है। वहीं तिमाही आधार पर ऑल इंडिया हाउसिंग इंडेक्स ने 3.8 फीसद का उछाल दर्ज किया है। 10 शहरों में से आठ शहरों ने हालिया तिमाही में इजाफा दर्ज किया है।