मुंबई में 120 से 180 रुपये किलो तक बिकी सब्जियां

0
13

मुंबई। दिवाली के बाद सब्जी की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिला है। मुंबई की बात करें तो कुछ सब्जियों के दाम 120 रुपये से लेकर 180 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं।

कुछ वेंडर्स का कहना है कि बेमौसम बारिश के चलते ऐसा हुआ है, वहीं कुछ कारोबारियों के मुताबिक दिवाली के दौरान किसानों की ओर से फसल न भेजने की वजह से यह स्थिति हुई है। बांद्रा के पाली मार्केट में हरी मटर 280 रुपये प्रति किलो तक के भाव में बिक रही है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

पाली मार्केट में लल्लू ब्रदर्स के मालिक ने कहा, ‘प्याज 60 रुपये किलो, शिमला मिर्च 120, बीन्स 160 रुपये किलो, फूल गोभी 120 रुपये किलो और परवल भी 120 रुपये किलो तक में बिक रहा है।’ अंधेरी पश्चिम के म्युनिसिपल मार्केट में रेट कुछ नरम हैं। वेंडर इकबाल शेख ने बताया कि यहां मटर 200 रुपये किलो मिल रही है।

इसके अलावा फूल गोभी, शिमला मिर्च और परवल जैसी चीजें 120 रुपये किलो के रेट में उपलब्ध हैं। वहीं, प्याज के दाम भी 40 रुपये किलो तक हैं। शेख ने बताया, ‘कीमतों में इजाफे का दौर दिवाली पर शुरू हुआ क्योंकि किसानों ने अपनी फसल दिवाली के चलते नहीं भेजी।

रविवार को हमने पिछले स्टॉक को ही बेचा, जिससे कीमतें 150 से लेकर 200 रुपये तक पहुंच गईं। हालांकि सोमवार को नई खेप आने से कीमत 120 रुपये तक आ गई है।’

बेमौसम बरसात से फसल चौपट होना भी एक वजह
वाशी स्थित एपीएमसी की थोक सब्जी मंडी में पुणे जिले से आए एक किसान संजय बोडके ने बताया कि मॉनसून के बाद हुई बेमौसम बारिश ने फसल को चौपट कर दिया है। इ

सी तरह, अहमदनगर जिले से आए पुंडलीक खडपे ने बताया कि किसानों की लगाई टमाटर, फूल व पत्ता गोभी, भिंडी, बैंगन सहित अन्य सब्जियों की करीब 60 फीसदी फसल खेत में ही खराब गई। यही स्थिति नासिक, धुलिया और पश्चिम महाराष्ट्र के अन्य जिले के किसानों की है।