वॉट्सऐप पर अब लीजिये मजा ग्रुप कॉलिंग फीचर का

0
15

नई दिल्ली। बहुत जल्द वॉट्सऐप में ग्रुप कॉलिंग का फीचर भी आने वाला है। मशहूर मेसेजिंग ऐप के लेटेस्ट iOS बीटा वर्जन में यह फीचर देखा गया है। ग्रुप वॉइस कॉलिंग का आना जहां तय माना जा रहा है, वहीं ग्रुप विडियो कॉलिंग का ज़िक्र सिर्फ एक ही जगह हुआ है।

जो भी हो, ग्रुप वॉइस कॉलिंग भी वॉट्सऐप पर आने वाला एक बहुत काम का फीचर होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि ये फीचर वॉट्सऐप पर नए साल में आएंगे।

वॉट्सऐप के अपडेट्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo के मुताबिक, वॉट्सऐप के बीटा वर्जन 2.17.70 पर ये फीचर सबसे पहले देखे गए हैं। इस वेबसाइट ने रविवार को ट्वीट किया ‘2.17.70 iOS अपडेट में ग्रुप कॉल्स की तरफ इशारा मिला है।

पहले यह एक अंदरूनी खबर थी, लेकिन अब इसकी पुष्टि कर दी गई है।’ एक अन्य ट्वीट में कहा गया है, ‘ग्रुप वॉइस कॉल्स के कई दबे-छिपे रेफरेंस मिल रहे हैं लेकिन ग्रुप विडियो कॉलिंग के बारे में सिर्फ एक रेफरेंस मिला है। 

पहले भी खबर आई थी कि वॉट्सऐप ग्रुप वॉइस कॉलिंग पर काम कर रहा है और यह फीचर अगले साल तक रिलीज कर सकता है। ऐसा फीचर फेसबुक मेसेंजर पर पहले से मौजूद है।

इसके अलावा वॉट्सऐप वॉचर नाम की वेबसाइट ने भी खबर दी है, कि आईफोन के वॉट्सऐप वर्जन पर ग्रुप ऐडमिन्स को और ताकतें मिल सकती हैं जिसके तहत वह एक से ज्यादा ग्रुप मेम्बरों को एक बार में डिलीट कर सकेंगे।

ऐंड्ऱॉयड के लिए वॉट्सऐप के बीटा वर्जन 2.17.387 के तहत ऐडमिन के पास यह चुनने की ताकत होगी कि कौन ग्रुप मेम्बर ग्रुप का आइकन, नाम और डिस्क्रिप्शन बदल पाएगा और कौन नहीं। इसके अलावा ग्रुप बनाने वाले को डिलीट करना मुश्किल किया जाएगा। वॉट्सऐप पर भेजे जा चुके मेसेज रीकॉल करने वाला फीचर भी टेस्टिंग में है।