सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का रेट तय, जानिए क्या है प्रति ग्राम दाम

0
13

एसजीबी में निवेशक न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम का निवेश कर सकता है

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) की खरीद कीमत 2,971 रुपए प्रति ग्राम तय कर दी है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक इसके सब्सक्रिप्शन की अवधि 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तय है और इसका इश्यू प्राइज 2,971 प्रति ग्राम है। इसका निपटान (सेटलमेंट) 30 अक्टूबर को होगा।

यह एसजीबी कलेंडर का ही एक हिस्सा है जो बीते 12 हफ्तों से जारी है। इस कलेंडर के मुताबिक यह 9 अक्टूबर से लेकर 27 दिसंबर तर हर हफ्ते सोमवार से लेकर बुधवार तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। इस कलेंडर के अंतर्गत पहली किश्त 11 अक्टूबर को खत्म हुई है। इसका निपटान अगले हफ्ते के पहले कार्यकारी दिवस पर किया जाएगा।

इसमें नियत सप्ताह में प्राप्त हुए आवेदन ही मान्य किए जाएंगे।  इसमें कहा गया, “केंद्र सरकार जो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के साथ परामर्श के क्रम में है ने तय किया है कि जिन आवेदकों ने इसके लिए आनलाइन आवेदन किया है और डिजिटल मोड में भुगतान किया है उन्हें इश्यू प्राइज पर 50 रुपए प्रति ग्राम का डिस्काउंट दिया जाएगा।”

ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइज 2,921 रुपए प्रति ग्राम होगा। इस योजना के अंतर्गत सोने की एक यूनिट को एक ग्राम और इसके गुणांक में बांटा गया है। इसमें एक वित्त वर्ष के दौरान प्रति निवेशक न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम का निवेश कर सकता है।

अगर अधिकतम सब्सक्रिप्शन की बात करें तो एक व्यक्ति (इंडीविजुअल) और हिंदु अनडिवाइडेड फैमिली (एचयूएफ) 4 किलोग्राम तक सब्सक्रिप्शन ले सकता है। वहीं किसी ट्रस्ट और इसके जैसी इकाइयों के लिए यह सीमा 20 किलोग्राम निर्धारित है। इसके बारे में सरकार की ओर से समय समय पर अधिसूचना जारी की जाती रहेगी।