स्मार्टफोन एप से मनाएं ईको-फ्रेंडली दिवाली

0
19

कोटा। इस दिवाली यूजर चाहें तो कुछ एप्लीकेशन की मदद से वर्चुअल आतिशबाजी यानी कि स्मार्टफोन पर अलग-अलग पटाखों की आवाज निकालने का मजा ले सकते हैं।

इसके अलावा एप के जरिये कागज की बचत करते हुए वे करीबियों को ऑडियो-वीडियो वाले शुभकामना संदेश भी भेज सकते हैं। जानते हैं ईको-फ्रेंडली दिवाली मनाने के ऐसे ही कुछ उपाय के बारे में…

गूगल प्लेस्टोर पर Diwali Crackers Magic Touch नाम के एप्लीकेशन में न सिर्फ पटाखों की आवाज और उनका एनिमेशन चित्रण है बल्कि इसमें रॉकेट के एनिमेशन वॉलपेपर हैं जो आपको पसंद आ सकते हैं। यूजर जरूरत पड़ने पर इसकी आवाज कम और ज्यादा भी कर सकते हैं।

‘दिवाली क्रश’ से लें  चरखी का मजा
दिवाली के समय जमीन में घूमने वाली चरखी का लुत्फ तो आपने उठाया ही होगा। अब स्मार्टफोन पर भी चरखी में आग लगा सकते हैं। इसके लिए फोन में गूगल प्लेस्टोर से  Diwali Crush एप डाउनलोड करना होगा।

दरअसल, दिवाली क्रश एक गेम एप है जहां दिवाली की आतिशबाजी के दर्जनों गेम मौजूद हैं। इस एप में चरखी चलाने के लिए छह पटाखों को एक साथ मिलाना होता है। यह एक पहली जैसा गेम है। दिवाली क्रश को गूगल प्लेस्टोर पर 4.5 रेटिंग मिली है। 
 

क्रैकर मैजिक टच एप
अगर आपको पटाखों का शोर पसंद है और इसी आवाज के साथ अपने रिश्तेदारों को शुभकामाना संदेश देना चाहते हैं तो ‘क्रैकर मैजिक  टच’(cracker magic touch) एप्लीकेशन खास आपके लिए है। यह पटाखों की आवाज निकालने वाले मैसेज भेजने की सुविधा देता है।

इसके साथ ही दिवाली के वॉलपेपर चुनने और उन पर कैप्शन लिखने के विकल्प भी इस एप पर मौजूद हैं। यूजर इसे गूगल प्लेस्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर ‘क्रैकर मैजिक  टच’ को 3.8 रेटिंग दी गई है। अभी तक एक लाख से अधिक लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं।