वित्त मंत्री ने लॉन्च किया MCX का गोल्ड ऑप्शन

0
12

नई दिल्ली । केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को गोल्ड की ऑप्शन ट्रेडिंग को लॉन्च कर दिया है। इसकी लॉन्चिंग प्रमुख कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर की गई है। जेटली का कहना है कि यह सोने के कारोबार को औपचारिक रूप देने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

इस दौरान एमसीएक्स ने कहा कि वह जल्द ही सेबी से अन्य कमोडिटी में ट्रेडिंग की शुरुआत करने के लिए संपर्क करेगा। इसमें चांदी, कॉटन और क्रूड शामिल हो सकते हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग एक किलो गोल्ड के साथ शुरू की जा सकती है। गौरतलब है कि मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने इसके लिए कुछ समय पहले इजाजत दी थी जिसके आधार पर एमसीएक्स इसकी शुरुआत कर रही है।

ऑप्शंस ट्रेडिंग क्या है? 
यह वायदा कारोबार की तरह का डेरिवेटिव्स प्रॉडक्ट होता है। लेकिन इसमें बायर का जोखिम सीमित लेकिन प्रॉफिट अनलिमिटेड होता है। फ्यूचर ट्रेडिंग में हेजिंग का विकल्प नहीं मिलता है लेकिन ऑप्शन में यह सुविधा है। एक तरह से इसमें कुछ प्रीमियम चुकाकर नुकसान का बीमा कवर मिलता है। 

फ्यूचर ट्रेडिंग से अलग है ऑप्शन ट्रेडिंग:
फ्यूचर मार्केट में हेजिंग का टूल नहीं है यानी इसमें सौदे को ओपन छोड़ते हैं या फिर इसमें स्टॉपलॉस लगाते हैं। स्टॉपलॉस लगाने के बाद उस स्तर पर सौदा खुद ही हो जाता है, लेकिन नुकसान जरूर होता है।

अगर आप स्टॉपलॉस नहीं लगाते हैं तो नुकसान ज्यादा होता है, जबकि पुट ऑप्शन में खरीदे हुए सौदे को हेज कर सकते हैं। इसी तरह बिके हुए सौदे को कॉल ऑप्शन के जरिये आप नुकसान की सीमा को सीमित कर सकते हैं।