जयपुर एयरपोर्ट पर अब 32 विमानों को मिल पाएगी पार्किंग

731

ज्यादा फ्लाइट्स और बढ़ते यात्री भार से जूझते हवाई अड्‌डे को मिलेगी राहत ,रोजाना 61 फ्लाइट्स का हो रहा संचालन

जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर लगातार फ्लाइट की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इसके साथ ही दिन-प्रतिदिन यात्रियों की संख्या में भी भारी बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा यात्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए बिल्डिंग का विस्तार तो नहीं किया जा रहा है। 

जयपुर एयरपोर्ट से वर्तमान में रोजाना 61 फ्लाइट का संचालन हो रहा है। जबकि एयरपोर्ट पर फिलहाल 22 पार्किंग बेस ही हैं। जो कि काफी कम हैं। इसे देखते हुए एयरपोर्ट प्रशासन ने 10 नए पार्किंग बेस बनाने की कवायद शुरू कर दी है। नए पार्किंग बेस बनाने की जरूरत इसलिए भी बढ़ गई है।

क्योंकि पिछले दिनों ही जयपुर एयरपोर्ट के रनवे का विस्तार कर लिया गया था। जिसके बाद यहां पर बड़े विमान भी आसानी से लैंड हो सकते हैं। लेकिन इन विमानों के लिए जयपुर एयरपोर्ट पर पर्याप्त पार्किंग बेस उपलब्ध नहीं हैं। यहां पर जम्बो जेट बोइंग 747 या बोइंग 777 जैसे बड़े विमानों के लिए एक या दो पार्किंग बेस ही बने हुए हैं।

विमानों की पार्किंग को बेहतर बनाने के लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने प्रयास तेज कर दिए हैं। जयपुर एयरपोर्ट पर अब विमानों के प्लेसमेंट के लिए पार्किंग स्टैंडों की संख्या बढ़ाई जाएगी। दरअसल जयपुर एयरपोर्ट पर इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की दिशा में अब तक कैट थ्री बी लाइटिंग सिस्टम और रन-वे स्ट्रेंथनिंग का कार्य पूरा हो चुका है।

अब इसी दिशा में दो और प्रमुख कार्य शुरू करने की तैयारी चल रही है। एक ओर लगातार बढ़ रही विमानों की संख्या को देखते हुए विमानों के पार्किंग-बे (पार्किंग स्टैंड) बढ़ाए जाएंगे। साथ ही लैंडिंग और टेक ऑफ को अधिक सुगम सुरक्षित बनाने के लिए टैक्सी ट्रैक का भी निर्माण किया जाएगा। नए पार्किंग बेस एटीसी टॉवर से आगे जगतपुरा की तरफ बनाए जाएंगे।

इसलिए भी है फोकस : एयरपोर्टप्रशासन पार्किंग बेस की संख्या बढ़ाने के लिए इसलिए भी फोकस कर रहा है, कि यदि भविष्य में कोई छोटी-बड़ी एयरलाइन जयपुर एयरपोर्ट को अपना बेस बनाती है। तो उसे पर्याप्त पार्किंग स्टैंड मुहैया करवाए जा सकें। अब एयरपोर्ट पर टैक्सी ट्रैक के निर्माण में भी तेजी लाई जाएगी।