मिलावट खोरों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही

624

जयपुर । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने रविवार को प्रातः केन्द्रीय जनस्वास्थ्य प्रयोगशाला के अत्याधुनिक जांच उपकरणों का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खाद्य पदार्थाें में मिलावट करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

सराफ ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सघन अभियान चलाकर खाद्य पदार्थाें के नमूने लेने एवं जांच में मिलावट पाये जाने पर नियमानुसार सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं। उन्हाेंने बताया कि केन्द्रीय जांच प्रयोगशाला के रिक्त पदों को भरने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि बजट घोषणा की अनुपालना में केन्द्रीय जनस्वास्थ्य प्रयोगशाला में आधुनिक उपकरणों को स्थापित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इन उपकरणों से फल, सब्जी सहित अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थो में हैवी मैटल व पेस्टीसाईड होने की जांच की जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि आधुनिक उपकरणों युक्त केन्द्रीय जनस्वास्थ्य प्रयोगशाला संचालित करने वाले गुजरात, महाराष्ट्र व कर्नाटक राज्यों के साथ अब राजस्थान भी चुनिंदा राज्यों में शामिल हो गया है। 

कार्यक्रम में सांसद रामचरण बोहरा, प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ.वी.के.माथुर, निदेशक आरसीएच डॉ.एस.एम.मित्तल, सीएमएचओ जयपुर प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा व सीएमएचओ जयपुर द्वितीय डॉ.प्रवीन असवाल सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।