एमबीएस अस्पताल में निःशुल्क डिजिटल हैल्थ प्रोफाइल सुविधा आज से

669
  • स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने का लक्ष्य।
  • डेंगू, स्वाइन फ्लू, स्क्रब टाइफस जैसी संक्रामक बीमारियों में डॉक्टर के पर्चे व जांच मेडकॉर्ड्स पर सुरक्षित मिलने से रोगियों व नागरिकों को मिलेगी राहत।

कोटा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के सभी नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए एमबीएस अस्पताल में रविवार को सुबह 11 बजे निःशुल्क डिजिटल हैल्थ प्रोफाइल सुविधा का शुभारंभ किया जाएगा।

अस्पताल परिसर में ओपीडी विभाग के सामने आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि विधायक प्रहलाद गुंजल इसका उद्घाटन करेंगे।  समारोह में महापौर महेश विजय, नगर विकास न्यास अध्यक्ष रामकुमार मेहता, मेडिकल कॉलेज, कोटा के प्रिंसिपल डॉ.गिरीश वर्मा तथा अस्पताल अधीक्षक डॉ. प्रमोद तिवारी विशिष्ट अतिथी होंगे।

स्मार्ट सिटी के वाइस चेयरमैन महापौर महेश विजय ने बताया कि इन दिनों शहर में डेंगू, स्वाइन फ्लू, स्क्रब टाइफस जैसी संक्रामक बीमारियों का प्रकोप होने से हजारों रोगियों को समय पर सही इलाज लेने में सुविधा मिलेगी।

मेडकॉर्ड्स के सीईओ श्रेयांस मेहता तथा निखिल बाहेती ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में हुए एमओयू के तहत एमबीएस अस्पताल में सभी रोगियों तथा आम नागरिकों के मेडिकल रिकॉर्ड्स सुरक्षित रखने तथा उपयोगी बनाने के लिए यह डिजिटल सुविधा को व्यापक स्तर पर प्रारंभ किया जा रहा है।

इसके लिए अस्पताल परिसर में मेडकॉर्ड्स केंद्र बनाया गया है, जहां कोई भी नागरिक निशुल्क हैल्थ प्रोफाइल के लिए पंजीयन करा सकते हैं। यह सुविधा प्रतिदिन अस्पताल समय में चालू रहेगी।

वे डॉक्टर्स के पर्चे व जांच रिपोर्ट के फोटो मोबाइल से खींचकर मेडकॉर्ड्स एप में आजीवन सुरक्षित रख सकते हैं, उन्हें मेडिकल रिपोर्ट की फाइल नहीं पडे़गी।

इससे पहले स्वायत्त शासन व नगरीय विकास के प्रमुख शासन सचिव एवं स्मार्ट सिटी चेयरमैन डॉ.मंजीत सिंह ने पिछले माह मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में यह सुविधा प्रारंभ की।

डिजिटल इंडिया मिशन के तहत राज्य में कोटा पहला शहर है, जहां सभी नागरिकों को अगले एक वर्ष में डिजिटल तकनीक से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का लक्ष्य है। पहले चरण में मेडिकल कॉलेज, रामपुरा सेटेलाइट, भीमगंजमंडी, दादाबाड़ी डिस्पेंसरी में हजारों रोगियों व नागरिकों को इसका लाभ मिल रहा है।