271 करोड़ गंवाकर भी करते रहेंगे हर तिमाही 70 अरब का निवेश-जियो

0
24

मुंबई। रिलायंस जियो को फ्री ऑफर देने के कारण चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 271 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इसके बावजूद जियो की पैरंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को को उम्मीद है कि यह जल्द ही फायदे में आ जाएगी।

ऐसे में लॉस होने के बावजूद कंपनी जियो पर अगले कुछ तिमाही तक अरबों रुपये खर्च करती रहेगी।  गौरतलब है कि जियो ने पिछले साल आखिर में फ्री कॉल और कट-प्राइस डेटा की स्कीम लॉन्च की थी। इसके बाद भारत के टेलिकॉम सेक्टर में प्राइस वॉर छिड़ गया।

कंपनियों को मजबूरन अपने ग्राहकों को बचाए रखने के लिए मार्जिन कम करते हुए लुभावने ऑफर की पेशकश करनी पड़ी। जियो को इस तिमाही में 61.47 अरब रुपये की कमाई हुई, हालांकि उसे 2.71 अरब रुपये का लॉस भी उठाना पड़ा।

जियो के नतीजों पर जॉइंट रिलायंस फ़ाइनैंस चीफ वी. श्रीकांत ने कहा, ‘मैं इसे इस तरह से देख रहा हूं कि यह बहुत जल्द पॉजिटिव रिजल्ट (नेट इनकम) देने लगेगा।’

उधर रिलायंस जियो के हेड ऑफ स्ट्रैटिजी अंशुमान ठाकुर ने कहा कि रिलायंस अगले कुछ तिमाही तक जियो पर हर तिमाही करीब 70 अरब रुपये खर्च करेगा।

जियो नेटवर्क पर ग्राहकों को लुभाने के लिए रिलायंस ने जुलाई में 1500 रुपये का फोन लॉन्च किया था। इसका मकसद फीचर फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों को डेटा सर्विस की ओर मोड़ना था।

साथ ही इस कदम से स्मार्टफोन और बेसिक फीचर फोन के बीच की खाई को भी पाटने की कोशिश की गई। कुछ दिन पहले ही जियो के ग्राहकों के लिए ऐपल के नए आईफोन को खरीदने के लिए गारंटीड बॉयबैक ऑफर पेश किया गया था। 

दिवाली पर भी धमाका ऑफर
जियो ने मार्केट में फिर से धमाल मचाने के लिए एक नया ऑफर लाॉन्च कर दिया है। अपने ग्राहकों को दिवाली का तोहफा देने के लिए कंपनी ‘जियो दिवाली धना धन’ ऑफर के तहत 399 रुपये के प्लान पर फुल कैश बैक दे रही है।

इस ऑफर का फायदा उठाने के लिए प्रीपेड कस्टमर्स को 12 से 18 अक्टूबर के बीच 399 रुपये का रिचार्ज करवाना होगा। हालांकि, यह प्लान 19 अक्टूबर से लागू होगा।