राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) की अधिसूचना जारी, आवेदन 6 नवम्बर से

0
23

अजमेर। राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) की अधिसूचना जारी कर दी गई है। परीक्षा 11 फरवरी को पूरे प्रदेश में एक साथ होगी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 नवम्बर से प्रारम्भ होगी और आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर तय की गई है। पात्रता के लिए परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होगा।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव और REET समन्वयक मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षा दो स्तर के लिए होगी। छह से आठवीं कक्षा तक के अध्यापकों की द्वितीय स्तर की परीक्षा पहली पारी में सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी, जबकि कक्षा 1 से 5 तक के अध्यापकों के लिए प्रथम स्तर की पात्रता परीक्षा दूसरी पारी में दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। दोनों परीक्षाएं एक ही दिन 11 फरवरी को होंगी।

तीन वर्ष का सर्टिफिकेट
REET में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को अध्यापक पात्रता के लिए तीन वर्ष के लिए प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा। पूर्व में आरटेट और रीट दे चुके अभ्यर्थी अपने परिणाम उन्नयन के लिए भी फिर से रीट परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा।

60 प्रतिशत अंक जरूरी
अध्यापक पात्रता के लिए रीट में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। राज्य सरकार के गजट नोटिफिकेशन के तहत अनुसूचित क्षेत्रों के अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए यह कट ऑफ 36 प्रतिशत है। इसके अलावा किसी भी वर्ग को न्यूनतम अंक प्रतिशत में रियायत नहीं मिलेगी।

एक स्तर के लिए 550 रुपए
REET के लिए ऑनलाइन Apply करते समय एक स्तर की परीक्षा के लिए 550 रुपए शुल्क चुकाना होगा। दोनों स्तर की परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क 750 रुपए रखा गया है।

40 हजार पद के लिए होगी परीक्षा
राज्य सरकार ने फिलहाल राज्य में 25 हजार अध्यापकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है, लेकिन परीक्षा और भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होने से पूर्व पद की संख्या 40 हजार तक जा सकती है। राज्य के विभिन्न जिलों में अध्यापकों के खाली पद एवं भविष्य की जरूरत के मुताबिक राज्य सरकार पदों में बढ़ोतरी कर सकती है।