‘कर्मचारियों में तनाव से हर साल होता 2.5 खरब डॉलर का नुकसान’

804

कोटा। रोटरी क्लब राउंड टाउन की अोर से मंगलवार बूंदी रोड स्थित एक होटल में मल्टी डिस्ट्रिक मीट हुई। इसमें मेंटल हेल्थ एट वर्क प्लेस विषय पर वक्ताओं ने अपनी बात रखी। कॉन्फ्रेंस में मुख्य वक्ता वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ डाॅ. एमएल अग्रवाल ने कहा कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य संगठन ने इस वर्ष का यही नारा दिया है।

मानसिक स्वास्थ्य प्रबंधन नहीं होने और भेदभाव की नीति के कारण उत्पादकता पर बहुत अधिक असर पड़ता है। जिसकी वजह से विश्व में 2.5 खरब डालर के नुकसान का अनुमान लगाया गया है, जो 2030 तक 6 खरब अमरीकी डालर तक पहुंचने की उम्मीद है।

कार्यस्थल पर अवसाद की वजह से लोग काम बंद कर देते हैं और अवसाद के प्रकरण में औसतन 36 कार्य दिवस व्यर्थ कर दिए जाते हैं और 50 फीसदी अवसाद ग्रसित लोगों का इलाज नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा कि 43 फीसदी प्रबंधकों को बेहतर नीतियां चाहिए, लोगों को यह बताने में मुश्किल होता है। कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य समस्या है।

अवसाद और अन्य मानसिक बीमारियों से ग्रस्त लोगों में हमेशा भय बना रहता है कि कोई किसी को उनकी बीमारी के बारे में पता नहीं लग जाए, जिसकी वजह से वो अक्सर काम से अनुपस्थित रहने लग जाते हैं या अपनी पूर्ण क्षमता से कार्य नहीं करते है।

अतः इसके लिए आवश्यकता है नियोक्ता मानसिक रोगियों से भेदभाव की नीति करके स्टिग्मा को नहीं बढ़ाए और मानसिक स्वास्थ्य प्रबंधन कार्यस्थल पर करके अपनी उत्पादकता को बढ़ाए। एक सर्वे में माना गया है कि अगर नियोक्ता 1 डालर मानसिक स्वास्थ्य प्रबंधन पर खर्च करता है तो 4 डालर के उत्पादन में वृद्वि होती है।

अतः मानसिक स्वास्थ्य के बारे में प्राथमिकता से सोचा जाए। डाॅ. अरुणा अग्रवाल ने कहा कि बालिकाओं को किशोर अवस्था में इसके बारे में समझाना होगा।,

सीएम बिरला ने एनजीओ को इस कार्य में सबको मिल जुलकर कार्य करने के लिए का। कार्यक्रम में प्रद्युम्न पाटनी, राजेश अग्रवाल, प्रदीप सिंह गौड़, कांता मदनानी, राम गोपाल अग्रवाल, लक्ष्मण नैनानी, पीपी गुप्ता मौजूद थे। संचालक यज्ञदत्त हाड़ा ने किया।

सरकार भी उठाएगी आवश्यक कदम: विधायक हीरालाल नागर ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए सरकार भी आवश्यक कदम उठाएगी। इस काम में सामाजिक संस्थानों का पूरा सहयोग किया जाएगा।
काेर्स में लिया जाए यह विषय: कार्यक्रम में एडवोकेट भुवनेश शर्मा ने कहा कि इस विषय को दसवीं और बारहवीं कक्षा की किताबों में शामिल किया जाना चाहिए। मंच पर मौजूद लोगों ने बताया कि इसके बारे में सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजा है।

क्लब अध्यक्ष विमल जैन ने बताया कि मल्टी डिस्ट्रिक मीट के मुख्य अतिथि विधायक हीरा लाल नागर थे। विशिष्ट अतिथि मेयर महेश विजय, पूर्व प्रांत पाल सत्यनारायण लाठी, सीएम बिरला थे।