प्याज एक बार फिर से आंसू दिखाने लगा, कोटा में 30 रुपये किलो बिका

0
19

कोटा /नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन में प्याज एक बार फिर से आंसू दिखाने लगा है। अगले हफ्ते दिवाली तक, इसकी रिटेल कीमत 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकती है। अभी दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल यह 40-45 रुपये प्रति किलो की दर से रिटेल में बिक रहा है। जबकि कोटा की रिटेल मंडी में प्याज 25\30 रूपये किलो बिक रहा है। 

पिछले हफ्ते तक प्याज की कीमत 30 रुपये प्रति किलो थी, जिसमें फिलहाल 80 फीसदी का इजाफा हो गया है। देश की सबसे बड़ी प्याज की थोक मंडी लासलगांव में प्याज के दाम सोमवार को 2451 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गए, जो कि शुक्रवार को 2020 रुपये प्रति क्विंटल थे। 

देश के दक्षिणी राज्यों में अभी भी हो रही बारिश के चलते प्याज की फसल खराब हो चुकी है, जिसके चलते महाराष्ट्र के प्याज की डिमांड पूरे देश में बढ़ गई है। हालांकि जिस हिसाब से डिमांड है, उसके मुताबिक सप्लाई नहीं मिल पा रही है, जिसके कारण प्याज की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है। 

नासिक में 35 तो देश में 50 रुपये
महाराष्ट्र के नासिक में प्याज की रिटेल कीमत 35 रुपये प्रति किलो हो गई है। वहीं देश के दूर-दराज के इलाकों में प्याज के दाम अभी से 50 रुपये के पार चले गए हैं। दिवाली तक इसके 80 रुपये प्रति किलो पहुंचने की संभावना है। 

अगले हफ्ते बंद रहेगी सबसे बड़ी थोक मंडी
प्याज की सबसे बड़ी थोक मंडी लासलगांव दिवाली के चलते पूरे हफ्ते बंद रहेगी। लासलगांव मंडी के चेयरमैन जयदत्ता होलकर ने कहा कि लासलगांव के अलावा पूरे नासिक जिले में स्थित प्याज की अन्य थोक मंडियां भी पूर्णरुप से बंद रहेंगी। शुक्रवार को जहां लासलगांव में 21 हजार क्विंटल प्याज की नीलामी हुई, वहीं सोमवार को यह गिरकर 8 हजार क्विंटल रह गई।