‘अवाया’ करेगी कोटा में शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग

0
18

कोटा। अवाया’ ने बुधवार को कोटा में बहुमूल्य शिक्षा क्षेत्र में अपने बढ़ते कदमों की महत्वपूर्ण घोषणा की. हर साल कोचिंग संस्थानों के समूहों में करीब 150,000 छात्र नामांकन कराते हैं. पिछले 20 सालों में करीब 25 बड़े और 100 छोटे कोचिंग संस्थानों ने कोटा में अपनी उपस्थिति को और मजबूती दी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय घरेलू बजट का करीब 11-12 प्रतिशत हिस्सा कोचिंग संस्थानों पर खर्च किया जाता है। इसी प्रकार सन 2018 तक ग्लोबल ट्यूटोरिंग मार्केट के 102.8 अरब डॉलर के आंकड़े को भी पार कर जाने की सम्भवना है।

इसके अंतर्गत अवाया इस क्षेत्र में शिक्षा की गुणवत्ता के स्तर को और बढ़ाने के लिए कम्युनिकेशन सॉल्यूशंस की विस्तृत रेंज प्रदान करेगी जिसमें ‘अवाया स्कोपिया’ तथा ‘अवाया आईपी ऑफिस’ आदि शामिल होंगे।अवाया के वीडियो सॉल्यूशंस, विभिन्न शिक्षण संस्थानों के लिए उनकी क्लासों को दूरदराज के इलाकों में विद्यार्थियों तक पहुँचाने में मदद करेंगे ।

उन फैकल्टीज और अन्य संस्थानों की टीम्स के साथ मिलकर, विद्यार्थियों के सीखने की सीमा में भी वृद्धि करेंगे। ‘अवाया स्कोपिया’ एक पॉवरफुल लर्निंग टूल है, प्रशिक्षण से सम्बंधित दक्षता को अधिक सक्षम बनाएगा तथा विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के वीडियो द्वारा परिष्कृत अध्यन के अनुभव से भी जोड़ेगा।

‘अवाया आईपी ऑफिस’ का टेलीफोनी फीचर, कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को इनरोलमेंट के उन व्यस्ततम महीनों में भी इनकमिंग इंक्वायरी कॉल्स के प्रबंधन में बहुत मदद करेगा ।